Learn where the origin of Rudraksha and its importance
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    14 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो चुका है। सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। शिव भक्तों के लिए सावन का महीना महत्वपूर्ण माना जाता है। चारों ओर भगवान भोलेभंडारी की कृपा पाने के लिए पूजा-पाठ, व्रत, साधना की जाती है। 

    मान्यता है कि सावन के पवित्र महीने में भक्तों की मनोकामना शिव जी जल्द सुनते है। ऐसे में शास्त्रों में कुछ वस्तुओं का जिक्र है जिन्हें अगर आप सावन में घर ले आएं तो भोलेनाथ की कृपा से भाग्योदय होता है। आइए जानें आख़िर सावन में कौन सी चीजें खरीदने से शिव जी शीघ्र प्रसन्न होते है।

    ज्योतिष -शास्त्र के अनुसार, सावन में कांवड यात्रा शुरू हो जाती है। शिव जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त लंबी यात्रा कर कड़े नियमों का पालन करते हुए नदी से गंगाजल भरकर लाते हैं और शिवलिंग पर अर्पित करते है। कहते हैं इससे महादेव अत्यंत प्रसन्न होते हैं और भक्त की हर कामना को पूर्ण होती है।ऐसे में अगर आप सावन के पहले दिन या किसी भी सोमवारको गंगाजल घर लाकर किचन में रख दें।  इससे घर में सुख-समृद्धि और धन-धान्य में कभी कमी नहीं आएगी।

    कहते है शिव जी की रमाई भस्म को घर में रखने से दरिद्रता कभी नहीं आती। इसे सावन के किसी भी सोमवार के दिन शिव मंदिर से ले आएं और एक चांदी की डिब्बे में रख दें। पूरे महीने उसे शिव पूजा में शामिल करें इसके बाद तिजोरी या धन के साथ पर रखे दें। ऐसा करने से बरकत बनी रह सकती है।

    धर्म ग्रंथों के अनुसार, भगवान भोलेनाथ पैरों में चांदा का कड़ा धारण किए हुए है।   सावन का महीने में चांदी का कड़ा खरीदना शुभ माना जाता है। जो जातक चांदी का कड़ा हाथ या पैर में पहनने के इच्छुक हैं वो इसे सावन के शुभ मुहूर्त में धारण करें. इसके लिए किसी जानकार की सलाह जरूर लें।

    रुद्राक्ष स्वंय शिव जी का पर्याय माना गया है। इसे सावन में शुभ मुहूर्त में घर लाने से व्यक्ति के तरक्की के रास्ते खुल जाते है। साथ ही सावन में रुद्राक्ष की माला धारण करने से समस्त बीमारियों का नाश होता है। घर में रुद्राक्ष रखने से सकारात्मकता आती है।