Hanuman, Ahmednagar, Daityanandur Village, Nimba Daitya, Viral News, Shocking News, Ahmednagar Viral News
हनुमानजी (फाइल फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: व्यक्ति के जीवन में वास्तु शास्त्र का बड़ा महत्व है। ज्योतिष- शास्त्र के अनुसार, घर की बनावट, घर का मुख्य द्वार और घर में रखी एक एक चीज से घर का वास्तु प्रभावित होता है। इसका सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह का असर होता है। मौजूदा समय में मौसम भले ही गर्मी का चल रहा है लेकिन भारत के कुछ देशों में बारिश भी अपना रंग दिखा रही है। बारिश वैसे तो किसी को पसंद नहीं होती परंतु इस पानी की बूंदें आपकी किस्मत भी बदल सकती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, बारिश का पानी आपकी बंद किस्मत का ताला खोल सकता है। इस पानी को यदि आप स्टोर करके रखते हैं, तो इससे कई फायदे हो सकते हैं। आइए जानें इससे जुड़े कुछ वास्तु उपायों के बारे में-

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, यदि आप कर्ज से परेशान हैं, तो एक बर्तन में बारिश का पानी इकट्ठा करके रख लें। इसके बाद यह पानी हनुमान जी की तस्वीर के सामने रख दें। 51 दिनों तक हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए इस पानी का घर में छिड़काव करें। मान्यताओं के अनुसार, इससे कर्ज से छुटकारा मिलेगा।

कहते हैं कि, बारिश के पानी को ताम्बे के लोटे में भर दें। अब इस पानी से शिव का जलाभिषेक करें। साथ में बिल्व-पत्र (बेलपत्र ) भी चढ़ाएं। ऐसा करने से भोले की कृपा से संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है।

अगर आप किसी भी तरह की आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो मिट्टी के घड़े मे बारिश का पानी इकट्ठा करके रख लें। इसके बाद इसे घर की ईशान या फिर उत्तर दिशा में रख दें। इससे आपकी किसी भी तरह की आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा।

मान्यताओं के अनुसार, बारिश का पानी तांबे के बर्तन में इकट्ठा करके रख लें। इसके बाद एकादशी की तिथि वाले दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का इस जल से अभिषेक करें। इससे परिवार का कलह-कलेश दूर होगा और परिवार के सदस्यों में प्रेम बढ़ेगा। व्यापार, नौकरी और करियर संबंधी परेशानियां भी इससे दूर होंगी।