Why do New Year's resolutions 2024 fail what to do to complete it
Designed Photo

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: न्यू ईयर (New Year 2024) आने से पहले लोग कई तरह के वादें खुद से करते हैं। ताकि नए साल में अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कुछ अच्छा कर सके। ऐसे में लोग नए साल पर कुछ संकल्प करते हैं, जिसे न्यू ईयर रेजोल्यूशन (New Year Resolution) भी कहते हैं। लोग अपने स्वास्थ्य (Health) से लेकर कामकाज, घर से लेकर ऑफिस (Office) तक की चीज़ों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कुछ न्यू ईयर रेजोल्यूशन खुद के लिए तय करते हैं। लेकिन, उसे पूरा करने में सक्षम नहीं होते हैं और बीच में ही अपने संकल्प को तोड़ देते हैं। 

शुरुआत के कुछ दिन तो लोग शानदार तरिके से अपने सारे रेजोल्यूशन को जोश के साथ पूरा करने का प्रयास करते हैं, लेकिन जैसे-जैसे वक़्त बीतता है, वैसे-वैसे लोगों का जोश भी खत्म होने लगता है। फिर लोग अपने संकल्पों को भूल वापस उसी जीवनशैली में लौट आते हैं, जहां से उन्होंने शुरुआत की थी। अधिकतर मामलों में अक्सर न्यू ईयर रेजोल्यूशन फेल हो जाते हैं। ऐसे में चलिए हैं न्यू ईयर रेजोल्यूशन को पूरा न कर पाने की वजह और इस पर टिके रहने के तरीकों के बारे में…

आखिर क्यों पूरे नहीं हो पाते नए साल के रेजोल्यूशन-

मुश्किल लक्ष्य तय करना

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो अपनी क्षमता के परे जाकर रेजोल्यूशन बनाते हैं। जिनके बारे में वह खुद सुनिश्चित नहीं होते हैं कि क्या वह ये कर भी सकते हैं या नहीं। ऐसे में हमेशा खुद की क्षमता के हिसाब से ही अपने लक्ष्य तय करना चाहिए। ताकि उसे पूरा करने में ज़्यादा दिक्कतें न हो। 

Why do New Year's resolutions 2024 fail what to do to complete it
Designed Photo

धैर्य की कमी

आज के समय लोगों में धैर्य की काफी कमी है। जिसकी वजह से वह बिना समय दिए ही चीज़ों को तुरंत हासिल करना चाहते हैं। और अगर उनके हिसाब से चीज़े नहीं हुई तो वह निराश हो जाते हैं। जिसकी वजह से वह अपना तय किया हुआ रेजोल्यूशन पूरा नहीं कर पाते हैं। 

इच्छाशक्ति की कमी

कभी-कभार कुछ लोग दूसरों के दबाव में आकर संकल्प ले लेते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। हमेशा खुद से तय करना चाहिए कि आप आने वाले नए साल में क्या करना चाहते हैं, इच्छाशक्ति से ही संकल्प को पूरा किया जा सकता है, न कि दूसरे के कहने या किसी दबाव में। 

Why do New Year's resolutions 2024 fail what to do to complete it
Designed Photo

खुद पर संदेह 

कुछ लोग खुद पर काफी संदेह करते हैं। अपनी पिछली असफलताओं को देखते हुए, उन्हें ऐसा लगता है कि वह इस बार भी अपने किसी काम में फेल हो जाएंगे। ऐसे में लोगों को असफलताओं से मिले अनुभव का इस्तेमाल अपने संकल्प को पूरा करने में करना चाहिए। 

न्यू ईयर रेजोल्यूशन पूरा करने के टिप्स-

  • ज़्यादा मुश्किल लक्ष्य तय न करें। ऐसे संकल्प लें जिसे पूरा करने में आप सक्षम हो और वह आपकी क्षमता से परे न हो।
  • हर सप्ताह अपने काम की समीक्षा खुद करें। गोल बनाकर सिर्फ उसे पूरा करने में लगने से अच्छा है कि उसकी समीक्षा भी करें। जिससे आपको पता चलेगा कि आप उसे सही तरीके से कर रहे हैं या नहीं और आपका लक्ष्य पूरा हो रहा है या नहीं।
  • आत्मविश्वास रखें कि आप लक्ष्य पूरा कर सकते हैं। बिना आत्मविश्वास के आप कुछ नहीं कर सकते। इसलिए अपनी इच्छाशक्ति को बनाए रखें, तभी आपका रेजोल्यूशन पूरा हो पाएगा।
  • सिर्फ रेजोल्यूशन तय न करें, योजना बनाकर उन्हें पूरा करें। प्लानिंग के जरिए ही किसी भी चीज़ को आसानी से पूरा किया जा सकता है।