New Year 2024 resolution Ideas For Children
Designed Photo

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: नया साल (New Year 2024) आने में अब महज़ कुछ ही घंटे बचे हैं। आने वाला साल बहुत सारी नई चीज़ें, खुशियां और बदलाव लेकर आता है। ऐसे में नए साल (New Year Preparation) की तैयारियों के साथ ही लोगों ने न्यू ईयर गोल (New Year Resolution) भी तैयार कर लिए होंगे। लेकिन, क्या आपने अपने साथ अपने बच्चों के लिए भी कोई गोल लिस्ट तैयार की है या नहीं? 

दरअसल, न्यू ईयर का गोल केवल बड़ों के लिए ही नहीं होता है। बच्चों (New Year Resolution For Children) के लिए भी नए साल में कुछ अगल आदतें होनी चाहिए। जिसके लिए माता पिता को भी इस पर मेहनत करने की जरूरत होती है। बच्चों के लिए नए साल का रेजोल्यूशन बनाने से उनमें अच्छी आदतें और भविष्य में बेहतर व्यक्ति बनने में मदद मिलती है। तो चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसी ही बच्चों की आदतों के बारे में, जो आप उन्हें नए साल में डलवा सकते हैं…

शारीरिक एक्टिविटी-

फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरुरी होती है। बच्चे हो या बड़े, दोनों का शारीरक एक्टिविटी करना बेहद अच्छा होता है। इससे स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। कोरोना ने रोजमर्रा के जीवन को बदलकर रख दिया है। जिसकी वजह से अब बच्चों में भी कई तरह की बीमारियां देखी जा रही है। कई रिसर्च में यह भी खुलासा हुआ था कि कोरोना का असर बच्चों में काफी हो रहा है। ऐसे में अपने बच्चों को फिट रखने के लिए उन्हें नए साल में फिजिकल एक्टिविटी का गोल दें, ताकि वह तंदुरुस्त बने रहें। 

New Year 2024 resolution Ideas For Children
Designed Photo

स्क्रीन फ्री डे-

आज के समय में बच्चे बाहर जाकर खेलने के बजाए घर के अंदर रहकर मोबाइल चलाना, वीडियो गेम्स खेलना और कंप्यूटर इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यह सब बच्चों की आंखें, दिमाग और शारीरिक ग्रोथ पर काफी असर करता है। जिसकी वजह से बच्चों के विकास पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में उन्हें जितना हो सके उतना स्क्रीन से दूर रखें। ऐसे में नए साल पर आप अपने बच्चे से वादा लें की हफ्ते में एक दिन वह स्क्रीन से दूर रहे। 

New Year 2024 resolution Ideas For Children
Designed Photo

हेल्दी डाइट- 

बच्चों के अच्छे विकास के लिए उनकी डाइट पर ध्यान देना काफी जरुरी होता है। डाइट ही उनके ग्रोथ में सबसे असरदार होती है। ऐसे में अपने बच्चों की डाइट में हरी सब्जियां और मौसमी फल जरूर शामिल करें और उन्हें प्रेरित करें कि वह ये सब खाएं। क्योंकि आज के समय में बच्चों का ध्यान जंक फूड खाने में रहता है, इसी वजह से वह बीमारियों के कब्जे में भी आ जाते हैं। इसलिए उन्हें बताएं कि बीमारियों से बचने के लिए उन्हें हरी सब्जियां खाना बेहद जरुरी होता है।

New Year 2024 resolution Ideas For Children
Designed Photo

जिद और डिमांड करने की आदत- 

आज के बच्चे काफी जिद्दी और डिमांडिंग हो गए हैं। उनकी डिमांड करने की आदत उनके लिए काफी नुकसानदायक है, जिद्दी बच्चे अपनी जिद पूरी करवाने के लिए अक्सर अपने माता-पिता को इमोशनल ब्लैकमेल भी करते हैं। लेकिन, नए साल की शुरुआत में उनकी यह आदत जरूर छुटवाएं। क्योंकि यह आदत बिलकुल भी अच्छी नहीं होती। आगे चलकर उन्हें इसके काफी खामियाजे भुगतने पड़ते हैं। उन्हें समझाएं किस चीज़ की जिद अच्छी होती है और क्या गलत। 

New Year 2024 resolution Ideas For Children
Designed Photo

सही समय पर सोने की आदत- 

आज के समय बच्चों के सोने का समय बहुत ख़राब हो गया है। आज कल के बच्चे देर रात तक जागते हैं और सुबह देर से उठते हैं। जो उनके शारीरिक विकास में अड़चन पैदा करता है। ऐसे में नए साल पर उन्हें संकल्प लेने के लिए कहें कि वह टाइम से सोएंगे और समय से उठेंगे। इससे वह कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहेंगे और सेहतमंद रहेंगे। 

New Year 2024 resolution Ideas For Children
Designed Photo

इन आदतों को अपनाने से आपको खुद अपने बच्चों में कई तरह के बदलाव नज़र आएंगे, जो उनके बेहतर भविष्य के लिए काफी अच्छे होंगे। इन आदतों की वजह से वह सही तरह से विकास कर पाएंगे और अच्छी चीजों में अपना समय डे पाएंगे।