नए साल का संकल्प
नए साल का संकल्प

Loading

नई दिल्ली: नया साल हर किसी के लिए नई उम्मीदें लेकर आता है। हर कोई चाहता है कि वह खुश रहे और अपनी लाइफ (Life) में सक्सेस (Success) पाए। इसके लिए लोग अलग-अलग संकल्प भी लेते हैं। कुछ लोग संकल्प (Resolution) लेते हैं कि नए साल में अपनी बुरी आदतों (Bad Habits) को छोड़ देंगे तो कुछ गुस्से पर कंट्रोल करने का संकल्प लेते हैं। अगर आप भी जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो नए साल की शुरुआत कुछ खास संकल्पों के साथ करें। आपकी मदद के लिए हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे रेज्यूलेशन (Resolution) जो आपकी जिंदगी को बदलने और पहले से कहीं ज्यादा बेहतर बना देने में मदद करेंगे। 

पॉजिटिव सोच

सकारात्‍मक सोच स्‍वस्‍थ और खुशहाल जीवन का मूलमंत्र है। ढेर सारी सूचनाओं और प्रतिस्पर्धी दुनिया में, हम अक्सर उन विचारों में गुम हो जाते हैं, जो हमारे दिमाग को अपने कब्‍जे में ले लेते हैं। जरूरी नहीं कि ये सभी विचार सकात्‍मक हों। अकसर हम तनावपूर्ण चीजों के बारे में ज्‍यादा सोचने लगते हैं। जिससे हमारी शारीरिक ही नहीं मानसिक सेहत भी प्रभावित होती है। इस लिए नए साल 2024 की शुरुआत में आप संकल्प लें कि अपनी सोच में बदलाव करेंगे। संकल्प लें कि नए साल में सकारात्मक सोच रखेंगे। 

पॉजिटिव सोच

नींद और आराम जरूरी

आपको 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। ये आपके ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार है। इसके अलावा ये आपकी स्किन, बाल, सोचने के तरीके, खास-पान और वजन तक को प्रभावित करता। जब आप एक पूरी नींद लेते हैं तो आप फ्रेश महसूस करते हैं और आपका ब्रेन एक बेहतर गति से काम करता है। साथ ही अगर जिम जाते हैं या बॉडी बनाते हैं तो कुछ समय के लिए अपने पुरे शरीर को भी आराम करने का मौका दें। 

नींद और आराम जरूरी

स्क्रीन टाइम कम करें 

स्क्रीन समय और मनोवैज्ञानिक कल्याण के बीच नकारात्मक सहसंबंध दिखाते हुए अनुसंधान बढ़ रहा है। हम में से अधिकांश लोग जानते हैं कि सोशल मीडिया ऐप्स लोगों के वास्तविक जीवन का सटीक चित्रण नहीं करते हैं।  हालांकि, दूसरों के साथ अपनी तुलना करना शुरू करना और चिंतित और अपर्याप्त महसूस करना शुरू कर देती है। अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक कदम पीछे हटने की कोशिश करें और देखें कि यह आपके मूड और तनाव के स्तर को कैसे प्रभावित करता है।  

स्क्रीन टाइम कम करें

व्यायाम करें 

रोजाना अपनी शारीरिक गतिविधियों के लिए लक्ष्य निर्धारित करें। व्यायाम करना और सक्रिय रहना अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है।  अध्ययनों से पता चलता है कि अवसाद को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए आंदोलन दवा का एक प्रभावी रूप है।  आपको मैराथन के लिए साइन अप करने या यहां तक कि जिम में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन हर दिन किसी न किसी प्रकार के व्यायाम में शामिल होना – वॉक करना, योग करना आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।   

व्यायाम करें

अच्छी सकारात्मक दोस्ती 

अपने जीवन में उन लोगों के साथ संबंधों को जोड़ने और गहरा करने के लिए इस वर्ष समय निकालें जो आपको प्रेरित करते हैं और आपकी आत्मा को पोषित करते हैं।  हैप्पी आवर खत्म करने के बजाय, प्रकृति में बाहर निकलने या सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने या कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए अपना समय एक साथ उपयोग करें।  आप क्या पसंद करते हैं, यह जानने के लिए कुछ अलग चीजों को आजमाने से न डरें।  अपने आस-पास के स्थानीय स्थानों की तलाश करें जो आपके कंप्यूटर स्क्रीन से एक ब्रेक दे सकें ।

अच्छी सकारात्मक दोस्ती

लिखना शुरू करें 

यदि आप तनाव, अवसाद या चिंता से जूझ रहे हैं, तो जर्नल रखना एक अच्छा विचार हो सकता है। चाहे वह दिन के दौरान आपके द्वारा किए गए सकारात्मक अनुभव को फिर से देखना हो या नकारात्मक विचारों को अपने सिर में डालना हो, जर्नलिंग चिंता को कम करने का एक शानदार तरीका है।  यह आपकी भावनाओं पर नियंत्रण पाने और आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। इस से आप समझ सकती है कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। इसके अलावा सुबह उठते ही काम की लिस्ट बनाए। इसे डे डू टू लिस्ट में शामिल करें। और फिर इसी के हिसाब से अपना पूरा दिन फॉलो करें। इससे आपका पूरा दिन आसान हो जाएगा और आप एक स्ट्रेस फ्री फील करेंगे। 

लिखना शुरू करें