Congress will start virtual rally from September 1 before assembly elections

भोपाल: विधानसभा (Assembly Election) की 27 सीटों पर होने वाले उप चुनाव (By-Poll Election) के लिए कांग्रेस (Congress) ने रविवार को प्रत्याशियों की दूसरी सूचि जारी कर दी है. जारी की गई सूचि में नौ विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. वहीं पिछले दिनों भाजपा (BJP) छोड़ कांग्रेस में आई पारुल शाहू को सुरखी सीट से उम्मीदवार बनाया है. 

जारी की गई सूचि के अनुसार, जौरा विधानसभा सीट से पंकज उपाध्याय को प्रत्याशी बनाया गया है वहीं, सुमावली से अजब कुशवाहा को मौका दिया गया है. ग्वालियर पूर्व से सतीश सिकरवार उम्मीदवार होंगे तो पोहरी विधानसभा सीट से हरिबल्लभ शुक्ला कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करेंगे. 

वहीं मंधाता से उत्तम राज नारायण सिंह को उम्मीदवार घोषित किया है. बडनावर से अभिषेक सिंह टिंकू बाना कांग्रेस प्रत्याशी होंगे तो सुवासरा के राकेश पाटीदार ताल ठोकेंगे. ज्ञात को कि इसके पहले कांग्रेस ने 15 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी. 

कांग्रेस और भाजपा ने चुनाव में जीत के लिए अपनी पूरी ताकत झोंकी 
राज्य में होने वाले उपचनाव की तरीकों का ऐलान अभी नहीं हुआ है. लेकिन उसके पहले ही कांग्रेस और भाजपा ने चुनाव में जीत के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. एक ओर भाजपा जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में हर विधानसभा क्षेत्र में रैली कर करोड़ो रुपये के कामों का शिलान्यास और लोकार्पण कर रहें हैं, वहीं कांग्रेस पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के अगुवाई में मैदान पर उत्तरी है. 

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के 22 विधायकों के त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल होने के कारण प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई थी, जिसके कारण कमलनाथ ने 20 मार्च को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. फिर 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार बनी। इसके बाद कांग्रेस के तीन अन्य विधायक भी कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए हैं. 

मौजूदा विधानसभा की स्थिति 
मध्यप्रदेश विधानसभा की कुल 230 सीटों में से वर्तमान में भाजपा के 107 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के 88, चार निर्दलीय, दो बसपा एवं एक सपा का विधायक है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी 28 अगस्त को इन 28 सीटों में से आठ सीटों पर अपना प्रत्याशी घोषित कर चुकी है, जबकि भाजपा ने अब तक आधिकारिक तौर पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है.