File Photo
File Photo

    भोपाल. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) (IMD) ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश (Heavy Rain) का ऑरेंज अलर्ट और कुछ अन्य इलाकों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने पीटीआई भाषा को बताया कि मौसम का यह पूर्वानुमान शनिवार सुबह तक के लिए वैध है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जून में अब तक सामान्य से लगभग 80 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है।

    उन्होंने कहा कि रीवा संभाग (जिसमें रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली जिले शामिल हैं) और अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साहा ने बताया कि होशंगाबाद संभाग और झाबुआ जिले में अलग अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है और इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

    उन्होंने बताया कि इसके साथ ही भोपाल, इन्दौर, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल सहित दस संभागों के विभिन्न जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

    साहा ने कहा कि शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक राज्य में मॉनसून सक्रिय रहा और भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद और रीवा संभाग के लगभग सभी क्षेत्रों में बारिश हुई, इसके अलावा उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभाग के कई स्थानों और इन्दौर संभाग के अलग-अलग स्थानों तथा सागर व शहडोल संभाग के कुछ स्थानों पर बारिश हुई।

    पश्चिम मध्यप्रदेश में होशंगाबाद जिले के बनखेड़ी क्षेत्र में सबसे अधिक 150.6 मिलीमीटर बारिश हुई। पूर्वी मध्यप्रदेश में सबसे अधिक बारिश रीवा जिले के हनुमना क्षेत्र में 140.6 मिलीमीटर हुई। साहा ने कहा कि एक जून से अब तक प्रदेश में सामान्य से 79 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। (एजेंसी)