uday samant
File Photo

    Loading

    मुंबई. राज्य में 13 गैर-कृषि विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं (Exams) ऑनलाइन (Online) आयोजित की जाएगी। कोरोना (Corona) के प्रकोप के कारण 1 मई तक राज्य में सख्त प्रतिबंध (Strict Restrictions) लगाए गए हैं, ऐसे में डिग्री की परीक्षा ऑफलाइन होती है तो विद्यार्थियों और शिक्षकों को काफी दिक्कत होगी।  इसलिए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है। 

    राज्य के उच्च एवं तकनीकी  शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने गुरुवार को ऑनलाइन परीक्षा के संबंध में लिए गए निर्णय की घोषणा की।  इस संबंध में उदय सामंत और सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के बीच एक बैठक हुई। सभी यूनिवर्सिटी को निर्देश दिया गया कि सभी वर्ष के डिग्री कोर्स के सभी सेमिस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाए। ऑनलाइन परीक्षा में विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की कोई तकनीकी दिक्कत नहीं आनी चाहिए और कोई भी विद्यार्थी परीक्षा से वंचित न रह जाए इस बात का ध्यान कुलपति और कॉलेजों को रखना होगा।  

    विश्वविद्यालय की परीक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड़ में शुरू हुई, लेकिन अब कोरोना के नए प्रतिबंध के कारण विद्यार्थियों के लिए ऑफलाइन परीक्षा देना मुश्किल हो जाएगा इसलिए आगे की परीक्षाएं ऑनलाइन होगी। हम मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से अनुरोध करेंगे कि वे उच्च शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को आवश्यक सेवा में गिनें, ताकि इन परीक्षाओं के परिणाम समय पर प्राप्त हो सके। हम राज्य के कॉलेज में पढ़ रहे विद्यार्थियों का टीकाकरण करने की भी योजना बना रहे हैं।

    -उदय सामंत, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री