Chemical Plant Fire

    पुणे. पुणे जिले के घोटावडे फाटा (Ghotawade Phata) में एक केमिकल प्लांट (Chemical Plant Fire) में सोमवार को भीषण आग लग गई। इस घटना में कम से कम 18 कर्मचारियों की मौत हो गई है। इस बात की जानकारी अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने दी है।

    पीएमआरडीए (पुणे महानगर क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण) (PMRDA) के अग्निशमन विभाग (Fire Department) के अधिकारियों के अनुसार एसवीएस एक्वा टेक्नोलॉजीज (SVS Aqua Technologies) के प्लांट में लगी आग पर काबू के लिए कम से कम आठ दमकल वाहन भेजे गए। यह प्लांट घोटावडे फाटा के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है।

    पीएमआरडीए पुणे के चीफ फायर ऑफिसर, देवेंद्र पोटफोडे ने कहा कि, “प्लांट में प्लास्टिक पैकिंग के दौरान यह आग लगी है। यहां धुंआ इतना था कि महिला कर्मचारी अपनी जान नहीं बचा पाई। हमने अब तक 18 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं, जिसमें 15 महिला और पुरुष शामिल है। फिलहाल कूलिंग और सर्च ऑपरेशन चल रहा है।”

    अधिकारी ने बताया कि इस कंपनी में 37 कर्मचारी तैनात थे। जिसमें से 20 कर्मचारियों को बचा लिया गया है।

    अधिकारियों ने बताया कि आग एसवीएस एक्वा टेक्नोलॉजीज के संयंत्र में लगी जिसमें क्लोरीन डायऑक्साइड का उत्पादन होता है। यह संयंत्र पुणे शहर के पास मुलशी तहसील के पीरागुंट इलाके में स्थित है।

    प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने जताया शोक 

    इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर कहा, “महाराष्ट्र, पुणे की एक फैक्टरी में लोगों की मौत से दुखी हूं। मृतकों के परिजन से संवेदना जताता हूं।”

    वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, “पुणे में एक केमिकल फैक्ट्री में आग लगने से हुई हृदयविदारक दुर्घटना का समाचार सुन व्यथित हूँ। इस हादसे में जिन लोगों ने अपनों को खोया है उनकी इस अपूरणीय क्षति पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूँ व ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूँ।”