राजनीति के लिए चुनाव है, छात्रों के जीवन से न खेले – उदय सामंत

Loading

मुंबई. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने महाराष्ट्र में अंतिम वर्ष की परीक्षा अनिवार्य करने के बाद राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने केंद्र सरकार को एक पत्र लिखा है। उदय सामंत ने कहा कि, राज्य सरकार अंतिम वर्ष की परीक्षा न होने पर अड़ी है। लेकिन हम छात्रों के जीवन से खेल रहे है, इसका सभी ने ध्यान रखना चाहिए। 

सामंत ने कहा, राजनीति करने के लिए चुनाव है, इस प्रकार छात्रों के जीवन से खेलना उचित नहीं है। साथ ही सितंबर में परीक्षा आयोजित करने का केंद्र सरकार का निर्णय चौंकाने वाला है। महाराष्ट्र में राज्य सरकार द्वारा छात्रों के हित में लिए गए निर्णय को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने पलट दिया है। सामंत ने यह भी कहा कि, कोरोना के चलते राज्य के ज्यादातर कॉलेज क्वारंटाइन सेंटर के रूप में बदल दिए है। फिर परीक्षा कैसे ली जाये। 

वहीं देश में लगभग 10 से 12 बड़े राज्यों ने भी परीक्षाएं रद्द की है। सामंत ने कहा, इस फैसले के पीछे राजनीति होती हुई दिखाई दे रही है। यह फैसला राज्य सरकार, छात्रों और अभिभावकों के लिए चौंकाने वाला है।  इसलिए जो कोई छात्रों के जीवन से खेल रहा है, यह उचित नहीं है। 

गौरतलब है कि, कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विज्ञान, वाणिज्य और कला शाखा के अंतिम वर्ष की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की थी। साथ ही इंजीनियरिंग और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के शीर्ष निकायों से भी परीक्षा रद्द करने का अनुरोध किया था। हालांकि सितंबर में फिर से परीक्षा लेने के यूजीसी के फैसले ने अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर छात्रों में भ्रम की स्थिति पैदा कर दी है।