tope

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने सोमवार को कहा कि राज्य में कोविड-19 (COVID-19) के बढ़ते मामलों के कारण फिर से लॉकडाउन (Lockdown) लगाना कोई हल नहीं है, लेकिन पाबंदियों को कड़ा किया जाएगा। टोपे ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी गई है लेकिन मृत्यु दर कम बनी हुई है। महाराष्ट्र में रविवार को 16,620 नए मामले आए थे जो इस एक दिन में रिपोर्ट हुए सर्वाधिक मामले हैं।

    टोपे ने पत्रकारों से कहा, “लॉकडाउन हल नहीं है, लेकिन प्रतिबंधों को और कड़ा किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि 85 प्रतिशत से अधिक मरीजों में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं। इसलिए उनमें से अधिकतर को घर में ही पृथक-वास में रहने को कहा गया है। मंत्री ने कहा, “पता लगाना, जांच करना और इलाज करने की प्रक्रिया का अनुसरण किया जा रहा है। जांच की संख्या भी बढ़ाई गई है। शादियों और सामाजिक समारोह को सीमित किया जा रहा है।”

    टोपे ने कहा, “एक-दूसरे से दूरी बनाकर, मास्क लगाकर, नियमित रूप से हाथ धोकर स्वयं अनुशासन का पालन करें। नए लॉकडाउन से बचने के लिए नियमों का पालन करें।”

    उन्होंने कहा कि राज्य में टीकाकरण अभियान भी रफ्तार पकड़ रहा है और रोज़ाना करीब एक लाख लोगों को टीका लगाया जा रहा है। टोपे ने कहा, “टीके की कमी नहीं है। सभी वरिष्ठ नागरिकों को जल्द से जल्द टीका लगवाना चाहिए।” (एजेंसी)