महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष में बदलाव की अटकलें, एआईसीसी प्रभारी की वरिष्ठ नेताओं से चर्चा

Loading

मुंबई. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (All india congress committee) (एआईसीसी) के महाराष्ट्र प्रभारी एच के पाटिल (Maharashtra in-charge H K Patil) ने ‘एक व्यक्ति एक पद’ की नीति के मद्देनजर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट (Balasaheb Thorat) के स्थान पर किसी अन्य की संभावित नियुक्ति के लिए यहां के कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से चर्चा की है। थोराट इस समय महाराष्ट्र कांग्रेस (Maharashtra Congress) के अध्यक्ष के साथ-साथ महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार (Mahavikas Aghadi Government) में राजस्व मंत्री (Revenue Minister) भी हैं। वह कांग्रेस विधायक दल के नेता की जिम्मेदारी का भी निर्वहन कर रहे हैं।

दो दिवसीय दौरे पर आए पाटिल ने महाराष्ट्र में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण (Former Chief Minister Prithviraj Chavan) से मंगलवार रात को सह्याद्री अतिथि गृह (Sahyadri Guest House) में चर्चा की और उसके बाद पार्टी की राज्य इकाई में बदलाव के लिए थोराट के साथ बैठक की। उन्होंने बुधवार सुबह राज्य के लोक निर्माण मंत्री अशोक चव्हाण (Ashok Chavan) से भी मुलाकात की। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान पार्टी की मौजूदा स्थिति और इसे दोबारा ताकतवर बनाने के उपायों पर चर्चा की गई।

सूत्र ने बताया, ‘‘ऐसा लगता है कि एक व्यक्ति एक पद के फार्मूले को लागू किया जाएगा। थोराट के पास महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष या एमवीए सरकार में मंत्री पद में से किसी एक पर बने रहने का विकल्प था” उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन उन्होंने (थोराट) ने संगठन के पद को छोड़ने की इच्छा जताई है।” महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष के पद की दौड़ में गुजरात (Gujrat) के लिए कांग्रेस के प्रभारी महासचिव राजीव सातव (Rajiv Satav), महाराष्ट्र सरकार में मंत्री अमित देशमुख (Amit Deshmukh), यशोमति ठाकुर (Yashomati Thakur), विजय वडेट्टीवार (Vijay Wadettivar) और विश्वजीत कदम (Vishvjit Kadam) शामिल हैं। सातव को कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का करीबी माना जाता है और इस समय वह महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य हैं। पाटिल अपने मुंबई दौरे के दौरान राज्य के अन्य वरिष्ठ नेताओं एवं विधायकों से भी मुलाकात करेंगे। (एजेंसी)