Shiv Sena Crisis

  • सीएम उद्धव ठाकरे का महत्वाकांक्षी लक्ष्य
  • नहीं जाने देंगे महाराष्ट्र के उद्योग

Loading

मुंबई. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि कुछ राज्य महाराष्ट्र के उद्योगों को अपने यहां शिफ्ट कराने की कोशिश में लगे हैं, लेकिन उनकी सरकार ऐसा नहीं होने देगी. महाराष्ट्र आज निवेशकों का सबसे पंसदीदा राज्य है और यहां लगातार निवेश बढ़ रहा है. पिछले वित्त वर्ष में महाराष्ट्र में 60,000 करोड़ रुपए का निवेश आया था और इस वित्त ‍वर्ष में हमारा लक्ष्य 1,00,000 करोड़ रुपए के निवेश समझौते (investment MOU) करना है.

महाविकास आघाड़ी सरकार केवल निवेश समझौते करने में यकीन नहीं करती है बल्कि इन्हें रोज़गार के सार्थक अवसरों में बदलने में भी सक्रिय है. मुख्यमंत्री ने उद्योग संगठन आईएमसी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (IMC Chamber of Commerce and Industry) की प्रमुख पहल ‘मिशन एंगेज महाराष्ट्र’ (‘Mission Engage Maharashtra’) का वर्चुअल उद्घाटन करते हुए ये बातें कही.  

मिलेगा ‘सिंगल विंडो अप्रूवल’

मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र दशकों से एक व्यापार-अनुकूल राज्य रहा है और कई राज्यों द्वारा यहां के उद्योगों को अपने राज्यों में स्थानांतरित करने की कोशिश हो रही है, इसके बावजूद ऐसा नहीं होने देंगे. संभवत: उनका इशारा भाजपा शासित राज्यों ‍‍विशेषकर उत्तर प्रदेश की तरफ था, जहां के सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को मुंबई दौरे पर आ रहे हैं और इस दौरान वे निवेश आकर्षित करने प्रमुख उद्योगपतियों से मुलाकात करने वाले हैं. ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार महाराष्ट्र में निवेश बढ़ाने तत्काल मंजूरी के साथ सभी सुविधाएं प्रदान कर रही हैं. जो उद्यमी राज्य में उद्योग शुरू करना चाहते हैं, उन सभी लोगों को ‘सिंगल विंडो अप्रूवल’ देने के लिए भी हम काम कर रहे हैं . उन्होंने कोविड संकट के बाद नए उद्योगों को आकर्षित करने के लिए अपनी सरकार के प्रयासों को रेखांकित किया.

देश की ग्रोथ महाराष्ट्र पर निर्भर : देसाई

समारोह में उद्योग और खनन मंत्री सुभाष देसाई ने कहा कि जब महाराष्ट्र में ग्रोथ होती है तो भारत ग्रोथ करता है. क्योंकि यह देश का सबसे महत्वपूर्ण औद्योगिक राज्य है. इस कारण देश की ग्रोथ इस बात पर निर्भर करती है कि हम देश की आर्थिक प्रगति के लिए कैसे काम करते हैं. हमें उम्मीद है कि आईएमसी का ‘मिशन एंगेज महाराष्ट्र’ अभियान जैसी पहल निवेशकों को सही संकेत दे सकती है, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकती है और सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यमों (एमएसएमई) को प्रोत्साहन दे सकती है.

‘मिशन एंगेज महाराष्ट्र’ अभियान की शुरूआत

आईएमसी चैम्बर के अध्यक्ष राजीव पोदार ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र अब तक के सबसे बुरे संकट से गुजर रहा है और हम इस संबंध में राज्य सरकार और स्थानी प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों की हम सराहना करते हैं. निजी क्षेत्र को भी भविष्य में सरकार की क्षमता और लचीलापन बढ़ाने में मदद करने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए. अर्थव्यवस्था को फिर से खड़ा करने की आवश्यकता को देखते हुए आईएमसी ने इस साल ‘मिशन एंगेज महाराष्ट्र’ पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है और हम राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे.