अमेरिका में Xiaomi समेत 8 कंपनियां हुईं ब्लैकलिस्ट, लगा ये आरोप

Loading

नई दिल्ली. अमेरिकी रक्षा विभाग (US Department of Defense) ने चीनी स्मार्टफोन मेकर कंपनी Xiaomi (China Smartphone Maker Company Xiaomi) के साथ 8 और चीनी कंपनियों को ब्लैकलिस्टेड (Blacklist) कर दिया है। इस ब्लैकलिस्ट में Xiaomi के अलावा प्लेन मेकर कमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ चाइना (Comac) समेत 7 कंपनियां (7 Companies) शामिल हैं। यह बात रॉयटर्स की एक रिपोर्ट (Reuters report) में बताई गई है। 

Mashable के मुताबिक, “अमेरिकी सरकार का आरोप है कि नौ प्रतिबंधित चीनी कंपनियों के चीनी सेना से संबंध हैं या उन पर नियंत्रण है। साथ ही Mashable का कहना है कि, क्वालकॉम की उद्यम पूंजी शाखा, क्वालकॉम वेंचर्स ने Xiaomi में निवेश किया है।” 

वहीं अमेरिका के इस कदम के बाद, 15 जनवरी की सुबह Xiaomi के शेयरों में 11% की गिरावट देखी गई है। बता दें कि Xiaomi चीन की दूसरी सबसे बड़ी और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है। The Verge की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस (DOD) ने Xiaomi को ‘कम्युनिस्ट चाइनीज मिलिट्री कंपनी’ के रूप में कैटेगराइज्ड किया है। 

ऐसे में ट्रंप एडमिनिस्ट्रेशन के इस कदम के बाद अमेरिकी इनवेस्टर्स, इस ब्लैकलिस्टेड चाइनीज कंपनियों में अब निवेश नहीं कर पाएंगे, साथ ही उन्हें 11 नवंबर 2021 तक इन कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी को बेचना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि Xiaomi से पहले Huawei को भी ब्लैकलिस्टेड किया जा चुका है।