Maharashtra ranks third in foreign investment

– बाढ़ की स्थिति टालने के लिए फडणवीस ने लिखा ठाकरे को पत्र

मुंबई. राज्य के कोल्हापुर एवं सांगली जिले में बाढ़ की स्थिति पैदा न हो इसके लिए अलमट्टी डैम से पानी छोड़ने बाबत कर्नाटक के मुख्यमंत्री के साथ तुरंत मुख्यमंत्री स्तर पर बातचीत की जानी चाहिए. इस संदर्भ में पूर्व मुख्यमंत्री एवं विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा है. फडणवीस ने कहा है कि डैम से पानी छोड़ने बाबत संयुक्त करार किया जाना जरूरी है. 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को भेजे गए पत्र में फडणवीस ने कहा है कि पिछले साल कोल्हापुर, सांगली एवं सातारा जिले में हमने प्रलंयकारी बाढ़ का सामना किया है. पिछले बाढ़ के दौरान यह ध्यान में आया कि अपने डैम के पानी में छोटी बड़ी नदियों का पानी आकर मिलता है. आगे अलमट्टी डैम में पानी जमा होने से महाराष्ट्र का जल स्तर बढ़ता है जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होती है. ऐसी स्थिति में अलमट्टी डैम से पानी छोड़ने की मात्रा बढ़ाना ही पर्याय बचता है. लेकिन अलमट्टी का पानी क्षमता से अधिक छोड़ने पर कर्नाटक में बाढ़ का संकट उत्पन्न हो जाता है. 

 अभी से ही संयुक्त कार्ययोजना तैयार किया जाना जरुरी

देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि इस साल अपने डैम में पिछले साल की तुलना में अधिक पानी है.मौसम विभाग ने इस मानसून में 95 प्रतिशत से 104 प्रतिशत बारिश की संभावना जताई है.जिसकी वजह से पिछले वर्ष जैसी स्थिति आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. जिसको लेकर कर्नाटक सरकार के साथ अभी से ही संयुक्त कार्ययोजना तैयार किया जाना जरुरी है.