Fraud
Representational Pic

Loading

फिल्मी हस्तियां समेत कई हुए शिकार

महाराष्ट्र साइबर पुलिस को मिली कामयाबी

मुंबई. महाराष्ट्र साइबर पुलिस ने कोरोना महामारी के बीच ऑनलाइन शराब की डिलवरी के नाम पर बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी होने का खुलासा किया है. इस जालसाजी का मकड़जाल 7 राज्यों में फैला हुआ है. साइबर पुलिस ने ऐसे 72 मोबाइल नंबरों को ट्रेस किया है, जिसके जरिए फिल्मी हस्तियां समेत हजारों लोगों को शिकार बनाया गया है.

कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए मुंबई समेत देश भर में लाॅकडाउन लगाया गया है. इस लाॅकडाउन का सबसे अधिक फायदा जालसाज उठा रहे हैं. 

जालसाजी में इस्तेमाल 72 मोबाइल नंबर ट्रेस

साइबर पुलिस ‘डाल-डाल ‘ तो जालसाज ‘ पात-पात ‘ जा रहे हैं. जालसाजों के सबसे अधिक शिकार बैंक खाताधारक हो रहे हैं. महाराष्ट्र साइबर पुलिस बैंक फ्राॅड के नेटवर्क को ध्वस्त करने का प्रयास कर ही रही थी कि ऑनलाइन शराब की डिलवरी का झांसा देकर धोखाधड़ी करने का नया मामला सामने गया है. गुगल में ऑनलाइन शराब डिलवरी शाॅप सर्च करने पर फर्जी नाम के शराब के शाॅप आ जाते हैं, जिसमें दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर जालसाज शराब डिलवरी के बड़े-बड़े दावे करते हैं और पैसा एडवांस में गुगल पे या दूसरे माध्यमों भेजने के लिए कहते हैं. जो झांसे में आकर पैसा उनके बताए एकांउट पर ट्रांसफर करता है, उन्हें न तो शराब की डिलवरी होती है, बल्कि डाॅटा हैक कर उनके बैंक खाते से और पैसे उड़ा लेते हैं. ऐसे में ऑनलाइन शराब खरीदने के लालच में बड़ी संख्या में लोग शिकार हो रहे हैं. साइबर पुलिस ने जालसाजों के 72 मोबाइल नंबर ट्रेस कर जारी किए हैं. 

7 राज्यों में फैला है जालसाजी का मकड़जाल

यह मोबाइल नंबर सात राज्यों के विभिन्न शहरों के है. राजस्थान के भरतपुर, बांची सिकर, अलवर, बुंदी,  चित्तौरगढ़, जयपुरा, सितापुर, आसाम के बरपेट, बंगागांव, कहिबरी, कालमाची, कोकराझा, लखीमपुर, उड़ीसा के मयुरभंज, बौध, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, एटा, कौशांबी, मथुरा, पश्चिम बंगाल के दिनापुर, बिजपुर, हरियाणा के फरिदाबाद, हाथिन पलवल, मेवात, कर्नाटक क कोप्पाल और मध्यप्रदेश के अंबारी एवं जबलपुर में बैठ कर ऑनलाइन शराब की डिलवरी के नाम पर लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा रही थी. 

पहले पैसा चुकाने के लिए नहीं कहते 

मुंबई के एसोसिएशन आफ प्रोग्रेसिव रिटेल लिकर वेंडर (एपीआरएलवी) का कहना है कि मुंबई की ऑनलाइन शराब डिलवरी करने वाले शाॅप पहले पैसा चुकाने के लिए नहीं कहते हैं. शराब की डिलवरी करने के बाद पैसे कैश या डेबिट कार्ड से चुकाने के लिए कहते हैं. लोगों को जालसाजों से सावधान रहना चाहिए.