आम लोगों के लिए लोकल जल्द, सीएम ने दिया संकेत

मुंबई. मुंबई में कोरोना के कम होते मामलों के बीच आम लोगों के लिए जल्द ही लोकल में यात्रा की इजाजत दिए जाने के संकेत मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दिया है. रविवार को सोशल मीडिया पर राज्य की जनता को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि सभी लोगों के लिए लोकल शुरू किए जाने को लेकर रेल मंत्रालय सकारात्मक है. भीड़ प्रबंधन को लेकर राज्य और रेलवे के अधिकारियों के बीच चर्चा चल रही है. सीएम उद्धव ठाकरे ने दीपावली के पहले सभी लोगों के लिए लोकल शुरू करने का संकेत दे दिया है.

उल्लेखनीय है कि लगभग 90 फीसदी मुंबई लोकल को पटरी पर उतार दिया गया है, लेकिन अभी तक आम लोग इजाजत मिलने की बाट जोह रहे हैं. पिछले सोमवार से मध्य और पश्चिम रेल पर 2773 लोकल फेरियों का संचालन शुरू हो गया है.

बढ़ रहे हैं यात्री

मध्य रेलवे पर 1572 पश्चिम रेलवे पर 1201 सर्विसेज चल रही हैं. नामित यात्रियों की संख्या भी बढ़ रही है. इस समय मध्य और पश्चिम रेलवे की लोकल से रोजाना लगभग 12 लाख लोग सफर कर रहे हैं. दीपावली नजदीक होने के कारण तय समय में महिलाएं भी खरीदारी आदि के लिए लोकल से यात्रा कर रहीं हैं. लॉकडाउन के पहले मध्य रेलवे पर 1774  और पश्चिम रेलवे पर 1367 लोकल फेरियों का संचालन होता था और लगभग 80 लाख लोग सफर करते थे. यदि सभी 3141सर्विस चलाई जाती है, तो कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार 700 यात्री प्रति सेवा के हिसाब मुम्बई लोकल से लगभग 24 लाख लोग सोशल डिस्टेंसिंग के साथ यात्रा कर सकते हैं. सभी के लिए लोकल शुरू होने पर ऑड-इवन प्रणाली,कलर कोड टिकट आदि विकल्पों पर विचार किया जा रहा है.