rain
File Photo : PTI

    मुंबई. मौसम विभाग ने मुंबई (Mumbai) और आस-पास के इलाकों में 9 से 12 जून के बीच 4 दिन तक भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी दी है। जिसको लेकर सरकार की तरफ से एलर्ट (Alert) रहने का आदेश दिया गया है। भारी बारिश की वजह से उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों से निपटने के लिए मुंबई महानगरपालिका (Mumbai Municipal Corporation) ने पूरी तैयारी की है। इसकी जानकारी बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को दी है।

    मनपा कमिश्नर ने मुख्यमंत्री ठाकरे को बताया है कि हिंदमाता परिसर में दो बड़े टैंक बनाये गए हैं, जिसमें क्षेत्र में जमा होने वाला पानी डाइवर्ट किया जाएगा। मनपा क्षेत्र के सभी पुलिस थानों को निधि दे कर स्क्वॉड तैयार किया गया है। यह स्क्वाड उस इलाके में पेड़ गिरने, हाईटाइड की वजह से मुश्किल पैदा होने पर उसका निवारण करेगा। पेड़ गिरने पर उसे तुरंत हटाया जाएगा। पेड़ गिरने की वजह से ट्रैफिक की अड़चन को दूर की जाएगी।  प्रत्येक वार्ड में 5 स्कूल इमारतों को तैयार रखा गया है। आवश्यकता पड़ने पर उसमें लोगों को शिफ्ट किया जाएगा। 

    पॉवर बैकअप दिया गया

    स्वयं सेवी संस्थाओं की मदद से स्थलांतरित हुए लोगों की भोजन व्यवस्था की जाएगी। मनपा कमिश्नर ने मुख्यमंत्री ठाकरे को बताया है कि जहां पर कोरोना वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज है। वहां पर पॉवर बैकअप दिया गया है। मुंबई महानगर पालिका अस्पतालों, सरकारी अस्पतालों, क्षेत्र के कोविड सेंटर एवं निजी अस्पतालों में पर्याप्त ऑक्सीजन भंडार को लेकर निर्देश दिया गया है।