color code stickers

    Loading

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) सहित महाराष्ट्र (Maharashtra) में लागू मिनी लॉकडाउन (Mini Lockdown) के दौरान शहर में वाहनों के यातायात को नियंत्रित करने के लिए मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने आवश्यक सेवा से जुड़े निजी वाहनों के लिए तीन रंग वाले अलग-अलग स्टीकर जारी करने का फैसला किया है। मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले (Mumbai Police Commissioner Hemant Nagrale) ने  बताया कि मुंबई में अब निजी वाहनों पर तीन कलर कोड वाले स्टीकर लगाए जाएंगे। धारा 144 के तहत शहर में सिर्फ कलर कोडेड वाहन चल सकेंगे।

    नागराले ने बताया कि डाक्टर, एंबुलेंस सहित मेडिकल सेवा वाले वाहनों के लिए लाल और सब्जी, फल, दुध, बेकरी आदि खाद्य पदार्थ वाले वाहनों के लिए हरे रंग का स्टिकर होगा, जबकि बीएमसी कर्मचारी, बिजली विभाग, टेलीफोन विभाग, मीडिया सहित आवश्यक सेवा वाले अन्य वाहनों के लिए पीले रंग का स्टीकर होगा। इस स्टीकर वाहन के सामने और पीछे के शीशे पर लगाना होगा। पुलिस आयुक्त ने कहा कि कलर कोड का दुरुपयोग होने पर आईपीसी धारा 419 के तहत पुलिस करेगी कार्रवाई करेगी।हर स्थानीय पुलिस थाने में ये कलर स्टिकर मिल सकेंगे। बेवजह घूम रहे वाहनों पर रोक लगाने के लिए मुंबई पुलिस ने यह तैयारी की है।नागराले ने कहा कि इन स्टिकरों का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

    कानून का पालन करने की हिदायत 

    आयुक्त के आदेश के बाद मुम्बई नॉर्थ रीजन अतिरिक्त पुलिस आयुक्त दिलीप सावंत के नेतृत्व में जोन-12 डीसीपी डॉक्टर स्वामी ने दहिसर चेक नाका स्थित टोल नाके पर कई निजी वाहनों को 3 कलर वाला स्टिकर लगाकर कानून का पालन करने की हिदायत दी। इस दौरान जोन-12 के दर्जनों पुलिस बल मौजूद थे।