admision

Loading

  • पहली मेरिट लिस्ट 30 को

मुंबई. राज्य में 11वीं कक्षा के भाग-2 के ऑनलाइन प्रवेश फार्म 12 अगस्त से भरे जाएंगे. राज्य शिक्षा निदेशालय ने फार्म-2 भरने की तिथि घोषित की. पिछले महीने 11वीं की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के बाद छात्रों को एडमिशन पार्ट-1 भरने के लिए 26 जुलाई तक का समय दिया गया था. उसके बाद यह तिथि आगे बढ़ाई गई. अब 11वीं के एडमिशन पार्ट-2 के लिए छात्रों को बुधवार से फार्म भरना होगा. इसमें छात्रों को अपने पसंदीदा कॉलेज के वरीयता क्रम का चयन करना होगा. 

फार्म पार्ट-1 के साथ पार्ट-2 भरने का अवसर

शिक्षा निदेशालय के अनुसार 11वीं में ऑनलाइन प्रवेश की पहली मेरिट लिस्ट 30 अगस्त को जारी की जाएगी. इसके तहत जिन छात्रों ने अभी तक एडमिशन फॉर्म भाग-1 नहीं भरा है, उन्हें भी भाग-1 और भाग-2 भरने का अवसर मिलेगा. 12 अगस्त से पहली मेरिट सूची के लिए अल्पसंख्यक, इन-हाउस, प्रबंधन कोटा और कॉलेज वरीयता के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. शिक्षा निदेशालय के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया मुंबई, पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़, नासिक, औरंगाबाद, अमरावती और नागपुर नगर निगम क्षेत्रों के लिए लागू होगी. अगले प्रवेश दौर की अनुसूची और विशेष दौर की घोषणा बाद में की जाएगी.

11वीं में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया

  • 12 से 22 अगस्त- आवेदन के लिए भाग-2 भरना होगा. इसमें पहली नियमित मेरिट सूची के लिए कॉलेज की प्राथमिकताएं दर्ज करनी होंगी. 
  • 23 से 25 अगस्त – संभावित मेरिट लिस्ट की घोषणा की जाएगी. इसमें सभी पात्र छात्र शामिल होंगे. छात्र सूची पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं. 
  • 30 अगस्त- 11 वीं प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची घोषित की जाएगी.
  • 31 अगस्त से 3 सितंबर- संबंधित कॉलेज में ऑनलाइन प्रवेश की पुष्टि की जाएगी.
  • जिन छात्रों को पहली पसंद का कॉलेज मिलता है, उन्हें उस कॉलेज में प्रवेश लेना आवश्यक होगा. यदि छात्र एडमिशन नहीं लेते हैं तो उन्हें विशेष दौर तक इंतजार करना होगा. इसके अलावा जिन छात्रों ने पहले पसंदीदा कॉलेज को छोड़कर पहले दौर में प्रवेश नहीं लिया है, वे अगले दौर में भाग ले सकते हैं.