बीएमसी के निर्णय पर उठ रहे सवाल

  • ताज को छूट, ट्राइडेंट और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को नोटिस

Loading

मुंबई. आतंकवादी हमले (Terrorist Attacks) के शिकार हुए कुलाबा के ताज होटल (Taj Hotel), नरीमन प्वाइंट (Nariman Point) इलाके के ट्राइडेंट होटल ( Trident Hotel) और फोर्ट स्थिति बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) में से ताज को बीएमसी (BMC) ने शुल्क माफी दे दी है, जबकि ट्राइडेंट और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को शुल्क अदा करने के लिए नोटीस थमा दिया है। इन होटलों के बाहर सड़क और फुटपाथ को आतंकवादी हमले के मद्देनजर पुलिस (Police) के निर्देश पर सुरक्षा कारणों से बंद कर दिया गया था। इनमें से बीएमसी ने सड़कों पर बैरिकेडिंग से ‘ताज’ होटल को छूट दी है, लेकिन ट्राइडेंट होटल और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को नोटिस जारी करने के बाद बीएमसी ने नोटिस देकर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगा है।

1992 में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद, 1993 में मुंबई में कई स्थानों पर आतंकवादी हमला हुआ था। जिसमें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज  में भी बम फटा था। इसके अलावा 26/11 को मुंबई पर हमला किया गया था जिसमें ताज होटल और नरीमन प्वाईंट को पाकिस्तानी आतंकवादियों ने निशाना बनाया था। पुलिस ने सुरक्षा कारणों से ताज होटल, ट्राइडेंट  बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के बाहर सड़कों और फुटपाथों को बंद कर दिया है। यह सड़कें सुरक्षा कारणों से अवरुद्ध हैं, इसलिए संबंधितों को शुल्क  का भुगतान  करना पड़ता है।

शुल्क को माफ कर दिया 

बीएमसी ने होटल ताज को सड़कों का उपयोग करने के लिए 8 करोड़ 50 लाख रुपए का भुगतान करने के लिए कहा था। ताज ने 66 लाख रुपए बीएमसी को अदा किया था, लेकिन ऐतिहासिक कारणों का हवाला देते बचे हुए शुल्क को माफ कर दिया है। बीएमसी ने होटल ट्राइडेंट और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को नोटिस जारी किए हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को प्रतिमाह 2 लाख 12 हजार रुपए भुगतान करना होता है। उसके लिए बीएमसी ने 4 करोड़ और 15 फीसदी ब्याज के साथ  60 लाख रुपए से अधिक का भुगतान करने के लिए कहा है। हालांकि हिसाब में गड़बड़ी का हवाला देकर  2 करोड़ रुपए का शुल्क देने को कहा गया है।

स्टॉक एक्सचेंज का शुल्क देने से इनकार

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने इस संबंध में बीएमसी  को एक पत्र भेजा है, जिसमें  सूचित किया गया है कि सुरक्षा कारणों से बाहरी पार्किंग स्थल और खुले स्थान को पुलिस की तरफ से बंद किया  गया है।  यह फैसला जनहित में लिया गया है, इसलिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने जुर्माना देने से इनकार कर दिया है।

अलग फैसला क्यों? 

विपक्ष ने सवाल उठाए कि ताज के लिए अलग फैसला और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के लिए अलग फैसला क्यों? विपक्ष ने बीएमसी पर दोहरी नीति अपनाने का आरोप लगाया है। रवि राजा ने कहा कि बीएमसी के उपायुक्त ताज में शूट लिया है। इसलिए उसे छूट दी गई है।  

यदि सुरक्षा एजेंसिया ने उचित सड़क को बंद करने का उचित कारण दिया तो हम उन पर लगाए गए शुल्क की मांग पर विचार कर सकते हैं। हम मुंबईकरों की सुरक्षा के लिए हर संभव उपाय करेंगें।

-यशवंत जाधव,अध्यक्ष, स्थायी समिति