Share Market
शेयर बाजार (File Photo)

    Loading

    मुंबई: वैश्विक बाजारों (Global markets) में सकारात्मक रुख के बीच बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) मंगलवार को 660 अंक उछलकर बंद हुआ। वाहन और वित्तीय कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में यह तेजी आयी। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 660.68 अंक यानी 1.38 प्रतिशत की बढ़त के साथ 48,544.06 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 194 अंक यानी 1.36 प्रतिशत मजबूत होकर 14,504.80 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में महिंद्रा एंड महिंद्रा रहा। इसमें करीब 8 प्रतिशत की तेजी आयी। इसके अलावा बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, मारुति, एक्सिस बैंक, ओएनजीसी और एचडीएफसी बैंक में भी तेजी रही।

    दूसरी तरफ, जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें टीसीएस(TCS), डा. रेड्डीज( Dr. Reddy’s), टेक महिंद्रा(Tech Mahindra), इन्फोसिस और नेस्ले इंडिया (Infosys and Nestle India) शामिल हैं। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी (Vinod Modi) ने कहा, ‘‘घरेलू शेयर बाजारों में कारोबार के दूसरे सत्र में तेजी देखने को मिली। निवेशकों को सरकार की इस घोषणा से राहत मिली है कि वह दूसरे देशों के कोविड-19 टीकों को मंजूरी देने की प्रक्रिया में तेजी ला रही है ताकि इसकी आपूर्ति सुधरे तथा टीकाकरण में और तेजी लायी जा सके।” तेजी में वित्तीय और वाहन कंपनियों का योगदान सर्वाधिक रहा।

    हालांकि आईटी (IT) और दवा (Medicine) कंपनियों(Companies) के शेयरों में गिरावट रही। टीसीएस के वित्तीय परिणाम की घोषणा के बाद आईटी शेयरों में लिवाली देखी गयी। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, सोल और तोक्यो बढ़त के साथ बंद हुए जबकि शंघाई नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में मध्याह्न कारोबार में तेजी रही। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.90 प्रतिशत की बढ़त के साथ 63.85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।