Start of the year due to bad weather, 307 AQI recorded on first day

Loading

मुंबई. वर्ष 2020 में मुंबई (Mumbai) की वायु गुणवत्ता (Air Quality) ठीक-ठाक ही रही, लेकिन साल के पहले ही दिन की शुरुआत खराब आबोहवा के साथ हुई। मुंबई की वायु गुणवत्ता 307 एक्यूआई (AQI) दर्ज की गई, जो कि सबसे खराब की श्रेणी में आती है। एक्सपर्ट्स की माने तो आने वाले 2 से 3 दिनों तक मुंबई की वायु की गुणवत्ता खराब ही रहेगी।

इन दिनों मुंबई के तापमान (Temperature) में उतार-चढ़ाव जारी है। पिछले 4 दिनों से अच्छी ठंड पड़ रही है, जिसका असर अब मुंबई की वायु पर देखने को मिल रहा है। वायु गुणवत्ता पर नजर रखने वाली सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी ऐंड वेदर फॉरकॉस्टिंग ऐंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक, शुक्रवार को मुंबई की वायु गुणवत्ता 307 एक्यूआई दर्ज की गई, जो कि ‘वेरी पुअर’ (‘Very Poor) की श्रेणी में आती है।गौरतलब है कि गुरुवार को भी हवा की गुणवत्ता 307 एक्यूआई दर्ज की गई थी।

मुंबई में इन दिनों अच्छी ठंड पड़ रही है

सफर के निदेशक गुफरान बैग ने बताया कि मुंबई में इन दिनों अच्छी ठंड पड़ रही है, ऐसे में हवा में मौजूद कण तत्व वायु मंडल में ही जम रहे है। यही कारण है कि वायु में मौजूद पोल्यूटेंट छट नहीं पा रहे है। हवा के स्तर की बात करें तो गुरुवार को वर्ष 2020 का सबसे खराब एयर क्वालिटी दर्ज की गई है वरना पूरे साल एयर क्वालिटी काफी अच्छी रही है। इतना ही नहीं नए वर्ष दूसरे दिन भी वायु गुणवत्ता का स्तर 300 के पार रहने की आशंका सफर ने जताई है।

इन क्षेत्र में सबसे अधिक प्रदूषण

मुंबई के विभिन्न क्षेत्रों में हवा का स्तर और भी खराब रहा. बीकेसी में 358, मझगांव में 347, मालाड में 355, चेंबूर में 316 और अंधेरी में हवा की गुणवत्ता 293 एक्यूआई दर्ज की गई है।

मेघ से घिरी मुंबई, पर बारिश नहीं

शुक्रवार को मुंबई बादलों से घिरी रही। मौसम पर नजर रखने वाली संस्था स्काईमेट के प्रमुख मेट्रोलॉजिस्ट महेश पालावत ने कहा कि मुंबई से गुजरात तक ट्रफ लाइन (बादलों की रेखा) बनी हुई है, लेकिन बारिश के कोई आसार नजर नहीं आ रहे है। इन बादलों को छटने के लिए एक से दो दिन का समय लगेगा। तापमान में हल्की बढ़त भी होगी।

हवा की गुणवत्ता का पैमाना

  • 0 से 50 एक्यूआई – अच्छा
  • 51 से 100 एक्यूआई – ठीक
  • 101  से 200 एक्यूआई – माध्यम
  • 201 से 300 एक्यूआई – खराब
  • 301 से 400 एक्यूआई – बेहद खराब
  • 400 से ऊपर – गंभीर