Increased trouble due to change of rules every day, failure to return vaccine due to non-receipt of beneficiary

    Loading

    देवला. कोविड टीका (Covid Vaccine) कमी को लेकर राज्य और केंद्र सरकार के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरू है। ऐसे में टीकाकरण (9Vaccination) को लेकर हर दिन नियम बदलने से लोगों को परेशानी हो रही है। दूसरी ओर पात्र लाभार्थी न मिलने से 50 प्रतिशत टीका वापस ले जाने की नौबत स्वास्थ्य विभाग (Health Department) पर आई है। तहसील में 456 टीका उपलब्ध होने के बाद भी नागरिकों को नहीं दिया गया जिसके चलते नागरिक टीका से वंचित हैं।

    देवला स्थित स्वास्थ्य अधिकारी मंदाकिनी दाणी ने कहा कि तहसील के दहिवड, पिंपलगाव, डोंगरगांव, खालप, भऊर, वाजगांव उपकेंद्र, सार्वजनिक वाचनालय देवला आदि 7 जगह पर टीकाकरण शुरू है। सुबह से नागरिक टीका के लिए कतार में खड़े रहते हैं। इसमें गुरुवार को एकाएक टीकाकरण के नियम में बदलाव होने से अधिकतर नागरिक टीके से वंचित रहे। प्राप्त टीका केवल दूसरा टीका लेने वाले व्यक्तियों को है। पहले टीके को 45 दिन होने के बाद दूसरा टीका दिया जाए। ऐसी सूचना स्वास्थ्य अधिकारी दाणी ने तहसील के स्वास्थ्य विभाग को देने से 45 उम्र के आगे होने वाले व्यक्तियों को पहला और 35 दिन के बाद भी व्यक्तियों को दूसरा टीका नहीं मिला।

    456 टीके नागरिकों को नहीं दिए गए

    देवला तहसील में 7 जगह पर टीकाकरण शुरू है। इसके लिए 990 टीका उपलब्ध हुए। इसमें से 45 उम्र के आगे होने वाले 40 व्यक्तियों को पहला टीका दिया गया। तो 494 व्यक्तियों को दूसरा टीका दिया गया। ऐस कुल 534 व्यक्तियों को टीका लगाया गया तो 456 टीका पेचिंदा नियमों से नागरिकों को नहीं दिए गए। दहिवड को 180 टीका मिला। इसमें से 5 व्यक्तियों को पहला टीका दिया गया तो 59 व्यक्तियों को दूसरा टीका दिया गया।

    ऐसे लगाए गए टीके

    पिंपलगांव (वा.) को 100 टीका मिला। इसमें 16 व्यक्तियों को पहला तो 14 व्यक्तियों को दूसरा टीका दिया गया। डोंगरगांव में 80 टीका मिले। पहला टीका 10 व्यक्तियों को तो दूसरा टीका 70 व्यक्तियों को दिया गया। खालप में 90 टीका मिला। पहला टीका किसी को नहीं दिया गया तो दूसरा टीका 30 व्यक्तियों को दिया गया। भऊर में 180 टीके मिले। पहला टीका किसी को नहीं दिया गया तो दूसरा टीका 40 व्यक्तियों को दिया गया। वाजगांव में 180 टीका मिला। पहला टीका 9 व्यक्तियों को तो दूसरा टीका 141 व्यक्तियों को दिया गया। सार्वजनिक वाचनालय, देवला को 180 टीका मिला। पहला टीका किसी को नहीं दिया गया तो दूसरा टीका 140 व्यक्तियों को दिया गया।

    समय के नुसार नियमों में करें बदलाव

    टीकाकरण केंद्र पर उपलब्ध टीका और नियम के तहत होने वाले लाभार्थी को ध्यान में रखते हुए नियम बनाए। दूसरे टीके के लाभार्थी कम होंगे तो 45 उम्र के आगे होने वाले व्यक्तियों को पहला टीका लगाए। ऐसी मांग नागरिक कर रहे हैं।

    भीड़ से बढ़ रहा संक्रमण

    टीकाकरण के लिए हो रही भीड़ से कोरोना संक्रमन बढ़ रहा है इसलिए नागरिक टीका के लिए अलसुबह कतार लगा रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य कर्मचारी अपने रिश्तेदारों को टीका लगा रहा है। इसके चलते अन्य नागरिकों को बगैर टीका लगाए घर लौटना पड़ रहा है। ऐसा आरोप करते हुए मेशी के पूर्व सरपंच बापू जाधव ने इस मामले की जांच करने की मांग की।