घर बैठे मिलेगा लर्निंग लाइसेंस, RTO ने शुरु की ऑनलाइन व्यवस्था

    Loading

    नाशिक. केंद्र शासन ने आधार नंबर (Aadhar Number) पर आधारित फेसलेस सेवा शुरू की है। इस प्रणाली के माध्यम से परिवहन विभाग (Transport Department) ने 2 सेवा कार्यान्वित की है। इनके अनुसार अब लर्निंग लाइसेंस (Learning License) निकालना बहुत सरल होने वाला है। नागरिक अब घर बैठे लर्निंग लाइसेंस का टेस्ट (Test) दे सकेंगे। उम्मीदवारों को अब आरटीओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी। 

    आरटीओ कार्यालय में दलालों के हस्तक्षेप को खत्म करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की गई है, लेकिन ऐसे में अब भी कई काम दलालों द्वारा ही किए जा रहे हैं। वेबसाइट से ऑनलाईन अपॉइन्टमेंट मिलने के बाद ही आरटीओ कार्यालय से लर्निंग लाईसेंस निकालने के लिए पूरा दिन लग जाता है।

    नागरिकों को कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं

    वेबसाइट पर जानकारी भरते समय भी कई बार कठिनाई होती है। कई लोगों को जानकारी किस प्रकार भरनी चाहिए यह जानकारी नहीं होती, उन्हें फिर ऐसे विचौलियों की मदद लेनी ही पड़ती है। ऐसा होने से आज भी आरटीओ कार्यालय में लैपटॉप लेकर बैठे हुए अनेक दलाल दिखाई देते हैं। केंद्र शासन की फेसलेस योजना के माध्यम से विचौलियों पर अब रोक लगेगी। लर्निंग लाइसेंस और नए वाहनों का पंजीकरण यह सेवा देने की तैयारी प्रादेशिक परिवहन कार्यालय ने पूरी कर ली है। अगले कुछ समय में लर्निंग लाइसेंस और साथ ही वाहनों का पंजीकरण करने के लिए नागरिकों को कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी।