Pneumococcal Conjugate Vaccine

    मालेगांव. पांच साल से कम उम्र के बच्चों (Children) को विभिन्न संक्रमणों (Various Infections) से बचाने के लिए सर्व भौमिक रूप से टीका लगाया जाता है। इसमें अब न्यूमोकोकल रोगों से बचाव के लिए न्यूमोकोकल कॉन्जूगेट वैक्सीन (पीसीवी) (Pneumococcal Conjugate Vaccine) को भी शामिल किया गया है। महानगरपालिका क्षेत्र (Municipal Area) के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर यह वैक्सीन उपलब्ध करा दी गई है।

    टीकाकरण का उद्घाटन महापौर ताहेरा शेख और आयुक्त भालचंद्र गोसावी ने 13 तारीख को नागरिक स्वास्थ्य केंद्र निमा-2 में हुडको कॉलोनी की शिशु साजिया अतीक अहमद को टीका लगाकर किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.अमोल दुसाने और चिकित्सा अधिकारी डॉ.लुबना अंसारी उपस्थित थे। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग बहुत अच्छा काम कर रहा है। अब न्युमोकोकल कॉज्युगेट टीके के द्वारा अपने शिशू को निमोनिया से सुरक्षित रखा जा सकता है। इसलिए सभी पालक अपने ० से 1 साले के शिशुओं को नियोजीत समय के अनुसार यह टीका जरुर लगाऐं। एैसी अपील महापौर शेख और आयुक्त गोसावी ने शहर के नागरिकों से की है।

    गंभीर बीमारियों से बचाव 

    यह टीका बच्चों को न्यूमोकोकस जीवाणु के कारण होने वाले निमोनिया, मेनिन्जाइटिस और सेप्टीमिया से बचाता है और बच्चों को न्यूमोकोकल निमोनिया से बचाता है, जो 0 से 1 वर्ष की आयु के बच्चों में मृत्यु का प्रमुख कारण है। इसलिए नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में बच्चों को क्रमश: 6 सप्ताह और 14 सप्ताह की आयु में बूस्टर खुराक दी जाएगी, लेकिन 9 माह की आयु के बाद क्रमश: प्रथम और द्वितीय लेकिन 9 माह की आयु के बाद बच्चों को बूस्टर खुराक दी जाएगी। यह जानकारी प्रजनन और बाल अधिकारी डॉ. अलका भावसार ने दी।