कोरोना वायरस: लॉक डाउन ने इतने लाख लोग को संक्रमित होने से बचाया

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 21 दिनों का लॉक डाउन लगा हुआ हैं. एक ओर लोगों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पद रहा हैं. वहीँ दूसरी तरफ देश के व्यज्ञानिक इसे कोरोना के प्रसार को

Loading

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 21 दिनों का लॉक डाउन लगा हुआ हैं. एक ओर लोगों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पद रहा हैं. वहीँ दूसरी तरफ देश के व्यज्ञानिक इसे कोरोना के प्रसार को रोकने में सबसे ज्यादा अहम कदम मान रहे हैं. इसी के साथ लॉक डाउन नही लगाने पर तीन लाह से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो सकते थे. यूपी के शिव नादर विश्वविद्यालय ने एक अध्याना के बाद यह उम्मीद जताई हैं. 

83 प्रतिशत की कमी 
शोध के अनुसार सरकार द्वारा लगाया यह लॉक डाउन संक्रमण को फैलने से रोकने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हैं. देश में लगे 21 दिन के इस लॉक डाउन के कारण कोरोना से संक्रमित लोगो में 83 प्रतिशत से ज्यादा की कमी आएगी.  जिसके अनुसार देश में संभावित 30,790 में से 3,500 लोग ही संक्रमित होंगे और 619 संभावित मौतों में से 105 ही मौत होंगी।

संक्रमितों की संख्या तीन लाख पार 
रिपोर्ट में यह भी कहा है की अगर लॉक डाउन लगाने में और देरी होती तो इस वायरस से देश के तीन लाख लोग संक्रमित होचुके होते. इसी के साथ 5,407 लोगों की मौत हो जाती. लॉक डाउन के वजह से देश के 90 प्रतिशत लोग अपने घरों में है जिसके वजह से यह संभव नहीं हैं. 

देश में 1951 लोग संक्रमित, 51 की मौत 
मौजूदा समय में देश के अंदर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या  1951 पहुँच गई हैं. जिमसे 51 लोगों की मौत होचुकी हैं. वहीँ 151 लोग ठीक होकर अपने घर पहुँच चुके हैं.