मुफ्त का माल खाने का सुख, बिरयानी की लगी भूख आडियो क्लिप से बढ़ा दुख

    Loading

    पड़ोसी ने हमसे कहा, ‘‘निशानेबाज, मुफ्त में मटन बिरयानी खाने का शौक रखनेवाली पुणे की डीसीपी प्रियंका नारनवरे बुरी तरह फंस गईं. 5 मिनट की आडियो क्लिप में प्रियंका ने अपने एक कांस्टेबल से कहा कि बिरयानी, प्रॉन्स और एक नॉनवेज डिश सबकुछ एक अच्छे होटल से चाहिए. डिश में ज्यादा तेल-मसाला नहीं होना चाहिए. अगर होटल मालिक पैसे मांगे तो उसकी शिकायत स्थानीय थाने के इंस्पेक्टर से कर देना. उनकी बार-बार इस तरह की डिमांड से तंग आकर पुलिस सिपाही ने आडियो क्लिप वायरल कर दी.’’ हमने कहा, भूख किसे नहीं लगती! नेताओं को सत्ता की भूख रहती है तो पुलिस को रिश्वत की भूख. इस महिला डीसीपी को बिरयानी की भूख लगी.

    उसे खा-पीकर एनर्जी आएगी तभी तो फिल्म ‘मर्दानी’ की हीरोइन रानी मुखर्जी के समान दुर्जनों का मुकाबला कर पाएगी. हर किसी का अपना खाने का टेस्ट होता है. आपने फिल्म बजरंगी भाईजान में देखा होगा कि पवनकुमार चतुर्वेदी की भूमिका निभानेवाला सलमान खान जिस मुन्नी नामक गूंगी बच्ची को वापस पाकिस्तान भेजने की फिक्र में था वह अचानक एक घर में घुसकर चिकन खाने लगी. इस पर सलमान और करीना कपूर ने गाया था- तेरी भूख का इलाज चिकन कुकडूं कूं!’’ पड़ोसी ने कहा, ‘‘निशानेबाज, किसी के खाने-पीने पर एतराज नहीं है लेकिन मुफ्तखोरी अच्छी बात नहीं है. डीसीपी प्रियंका नारनवरे को यदि बिरयानी खानी थी तो अपने पैसे से जोमॅटो से मंगवा लेती.

    सिपाही के जरिए होटलवाले पर दबाव डालकर मुफ्त में मंगाने की क्या जरूरत थी? आडियो क्लिप वायरल हो जाने से यह मामला राज्य के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल के पास पहुंच गया. उन्होंने पुणे के पुलिस कमिश्नर को इस प्रकरण की जांच कर एक सप्ताह में रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है.’’ हमने कहा, ‘‘अब तक प्रियंका गांधी वाड्रा और प्रियंका चोपड़ा जोनास चर्चा में थीं. इस मामले से बिरयानी की शौकीन डीसीपी प्रियंका नारनवरे भी चर्चा में आ गई.’’