कश्मीर घाटी में सभी 15 स्टेशन रेल वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े

    नयी दिल्ली. कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में श्रीनगर समेत सभी 15 रेलवे स्टेशनों (Railway’s Wifi Network) को भारतीय रेल के वाई-फाई नेटवर्क से जोड़ा गया है। मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गयी है। बयान में कहा गया है कि रेलवायर वाई-फाई बारामूला, पट्टन, मझोम, बडगाम, श्रीनगर, पंपोर, काकापोरा, अवंतीपुरा, पंजगाम, बिजबेहरा, अनंतनाग, सदुरा, काजीगुंड और बनिहाल स्टेशनों पर उपबल्ध है।

    रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा, ‘‘ आज, विश्व वाई-फाई दिवस पर मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि कश्मीर घाटी में श्रीनगर और 14 अन्य स्टेशन दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्कों में से एक का हिस्सा हो गए हैं।

    इससे देश में 6,000 से ज्यादा स्टेशन जुड़े हुए हैं।” मंत्री ने कहा, ‘‘यह डिजिटल इंडिया के लिए एक अहम कदम है और यह उन लोगों को जोड़ने में लंबी दूरी तय करेगा, जो अब तक इससे जुड़े नहीं थे। मैं भारतीय रेल की टीम और रेलटेल को इसके लिए शुभकामनाएं देता हूं, जिसने इस बड़ी उपलब्धि को हासिल करने के लिए बिना थके लगातार काम किया।” इस कदम के लिए भारतीय रेल की तारीफ करते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, ‘‘ मौजूदा समय में वाई-फाई लोगों को एक-दूसरे से जोड़ने और डिजिटल खाई को पाटने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।” प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री ने कहा कि महामारी की वजह से ऑनलाइन की दुनिया से जुड़ा होना पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो गया है।(एजेंसी)