कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, इस राज्य के नेता प्रतिपक्ष और प्रदेश अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) में अभी दो साल का वक्त बचा हुआ है. लेकिन कांग्रेस (Congress) को लगातार झटके लग रहे हैं. हल ही में हुए उपचुनाव (By-poll Election) में मिली हार के बाद फिर बड़ा झटक लगा है. पार्टी के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा (State President Amit Chavada) और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेश धनानी (Opposition Leader Suresh Dhanani) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, दोनों ने अपना इस्तीफा प्रदेश प्रभारी राजेश यादव (Rajesh Yadav) को भेज सौंप दिया है.

ज्ञात हो कि हल ही में हुए उपचुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की बड़ी शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. लोकसभा की सभी 26 सीट और हाल ही में हुए आठ सीटों पर कांग्रेस का सूपड़ा साफ़ हो गया था. इन चुनावों में मिली हार के बाद राज्य प्रभारी राजीव सातव ने केंद्रीय समिति को एक रिपोर्ट सौपी थी, जिसके बाद दोनों नेताओं का इस्तीफा लिया गया है. 

हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा

नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा देने के बाद परेश धनानी ने कहा, “हल की में हुए उपचुनाव में मिली हार के बाद मैंने अपने इस्तीफे की पेशकश की थी और अब अपना इस्तीफा दिया है.” धनानी के त्यागपत्र देने के बाद नए प्रतिपक्ष की खोज शुरू हो गई है. जिन में दो नेता शैलेश परमार पूंजा वंश और अश्विन कोटवाल के नाम की चर्चा शुरू है.

हार्दिक पटेल को मिल सकता है प्रमोशन

अमित चावड़ा के इस्तीफे के बाद नए प्रदेश अध्यक्ष की खोज भी शुरू हो गई है. मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस पार्टी राज्य के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल का प्रमोशन कर पूरा प्रभार दे सकती हैं. वहीं दूसरी खबर यह भी आ रही कि पार्टी अर्जुन सिंह मोढ़वाडिया और जगदीश ठाकुर को भी अध्यक्ष बनाए जाने की खबर चल रही है. 

 अहमदाबाद नगर निगम चुनाव के पहले बड़ा झटक 

राजधानी अहमदाबाद में जल्द ही नगर निगम के चुनाव होने वाले हैं. इसके पहले दोनों नेताओं का इस्तीफा कांग्रेस में बड़े झटके की तरह है. एक और भाजपा जहां निगम चुनावों में जीत के लिए अपनी तैयारी कर रही हैं, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस में लगातार बिखराव होता जा रहा है.