Bihar Madarsa Blast

    बांका. बिहार (Bihar) में बांका जिले (Banka Distric) के नगर थाना अंतर्गत नवटोलिया मुहल्ला स्थित एक मदरसा भवन (Madarsa Bhavan) में मंगलवार की सुबह अचानक विस्फोट (Blast) हो गया, जिसमें इस्लामी शिक्षण संस्थान से सटी एक मस्जिद के इमाम की मौत हो गयी । पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि मृतक की पहचान अब्दुल मोबीन (33) के तौर पर हुई है जो पड़ोसी झारखंड के देवघर में सोनरिथारी थाना अंतर्गत कालूजोत गांव के निवासी थे ।

    उन्होंने बताया कि मंगलवार की सुबह करीब आठ बजे हुए इस विस्फोट में पहले किसी के हताहत होने की सूचना तुरंत नहीं मिल पायी थी लेकिन बाद में मदरसे के पीछे स्थित एक मस्जिद के इमाम के घायल होने की सूचना मिली थी जिसके बाद स्थानीय अस्पतालों में उनका पता लगाया जा रहा था।

    गुप्ता ने बताया कि इसी बीच अपराह्न चार बजे अज्ञात लोगों ने उनका शव नवटोलिया मुहल्ला की आबादी से दूर एक खाट पर पड़े होने की सूचना दी जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। उन्होंने बताया कि उक्त मदरसा बाहर से बंद था लेकिन उसके भवन से एक रास्ता बगल की मस्जिद की ओर जाता है जिसके द्वार खुले पाए गए।

    गुप्ता ने कहा कि जब पुलिस दल मौके पर पहुंचा तो उसे वहां मस्जिद के इमाम या अन्य कोई व्यक्ति नहीं मिला और इसलिए हादसे के कारण के बारे में तत्काल पता नहीं चल सका। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि घटनास्थल के निरीक्षण के क्रम में एफएसएल की टीम को मलबे में से विस्फोटक के अंश मिले हैं जिसे जांच के लिए एफएसएल की टीम अपने साथ ले गयी है।

    उन्होंने कहा कि एफएसएल की टीम द्वारा जांच किए जाने के बाद ही विस्फोटक सामग्री की प्रकृति के बारे में पता चल पाएगा। इस विस्फोट में मदरसे का अधिकांश हिस्सा गिर गया है लेकिन उसके पीछे स्थित मस्जिद सहित आसपास के किसी अन्य घर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन के कारण बिहार में पूजा स्थलों के साथ-साथ सभी शैक्षणिक संस्थान पिछले एक महीने से अधिक समय से बंद हैं । (एजेंसी)