congress-2

    पुडुचेरी. पुडुचेरी (Puducherry) में छह अप्रैल के विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए कांग्रेस (Congress) उम्मीदवारों के नाम तय करने के वास्ते प्रदेश कांग्रेस कमेटी के यहां स्थित कार्यालय में रविवार को आयोजित बैठक के दौरान तब हंगामा हुआ जब पार्टी के कुछ कार्यकर्ताओं ने ‘प्रमुख’ सीटें द्रमुक को आवंटित किये जाने का विरोध किया। चयन समिति की बैठक में कुछ देर के लिए शोर-शराबा देखा गया और पूर्व मुख्यमंत्री वी नारायणसामी सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने असंतुष्ट कार्यकर्ताओं को शांत करने के लिए हस्तक्षेप किया।

    दिग्विजय सिंह, पल्लम राजू, संजय दत्त और दिनेश गुंडू राव सहित अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के एक प्रतिनिधिमंडल को स्थानीय नेताओं के साथ चर्चा करने और पार्टी के उम्मीदवारों की सूची तैयार करने के लिए आलाकमान द्वारा प्रतिनियुक्त किया गया था। कांग्रेस को 15 सीटें जबकि उसके सहयोगी दल द्रमुक को 13 सीटें आवंटित की गई हैं।

    मंगलम, तिरुभूवनई और मन्नादीपेट निर्वाचन क्षेत्रों से पार्टी कार्यकर्ताओं ने इन सीटों को द्रमुक को दिये जाने के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया जो सेक्युलर डेमोक्रेटिक अलायंस का घटक है। ये कार्यकर्ता 2016 में हुए पिछले चुनाव की तुलना में इस बार कांग्रेस को छह सीटें कम दिए जाने का भी विरोध कर रहे थे। बैठक के दौरान मंगलम निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के एक पदाधिकारी ने यह दिखाने के लिए पार्टी अध्यक्ष ए वी सुब्रमण्यंतो को प्रतीकात्मक रूप से द्रमुक का एक झंडा सौंपने का प्रयास किया कि पार्टी ने प्रमुख सीटें द्रमुक को सौंप दी हैं। इसके बाद बहस शुरू हो गई।

    मन्नादीपेट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की ब्लॉक स्तरीय समिति के एक प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि यह ‘बड़ा अन्याय’ है कि जो कांग्रेस ने अपने पार्टी के लोगों के साथ किया है क्योंकि उसने उन कुछ प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में द्रमुक को उम्मीदवार उतारने का मौका दिया है जहां से राष्ट्रीय पार्टी की जीत निश्चित थी। पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवान कांग्रेस पार्टी कार्यालय पहुंचे और कार्यालय के बाहर तैनात हुए।

    एआईसीसी प्रतिनिधियों द्वारा आयोजित वार्ता में तब रुकावट आई जब मन्नादीपेट, मंगलम और तिरुभूवनई (आरक्षित) सीटें द्रमुक को आवंटित किए जाने से निराश लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। बाद में विचार-विमर्श के स्थल को भूतल से पहली मंजिल पर स्थानांतरित कर दिया गया। पार्टी सूत्रों के अनुसार, आगामी चुनाव के लिए सभी 15 सीटों के उम्मीदवारों की सूची को आज शाम तक अंतिम रूप दिये जाने की उम्मीद है। द्रमुक को जो 13 निर्वाचन क्षेत्र आवंटित किये गये हैं, उनमें से द्रमुक ने 12 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दे दिया है और वह जल्द ही बहूर के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा करेगी। (एजेंसी)