तुलशीबाग में हर दिन खुलेंगी 105 दुकानें!

Loading

– मंडई में 200 दुकान शुरू रखने के लिए अनुमति

पुणे. 31 मई तक का लॉकडाउन ख़त्म होने के बाद अब केंद्र व राज्य सरकार की ओर से अनलॉक 1.0 शुरू किया गया है. इसके तहत कई चीजों को शिथिलता दी गई है. शहर में पहले से ही कई दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है, लेकिन शहर के प्रमुख बाजार तुलशीबाग व मंडई को खोलने  के लिए अनुमति नहीं दी गई थी. अब मनपा प्रशासन ने दोनों इलाकों का अवलोकन कर इसे शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है. 

इसके अनुसार तुलशीबाग इलाके में 15% प्रतिशत दुकानें यानी हर दिन 105 दुकानें शुरू की जाएंगी. तो मंडई इलाके में 200 दुकानें शुरू की जाएगी. ऐसी जानकारी मनपा प्रशासन द्वारा दी गई.

तुलशीबाग में कुल 700 दुकानें

ज्ञात हो कि कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर दूसरे इलाकों में दुकानें व व्यवसाय शुरू करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से अनुमति दी गई है. इसके अनुसार महापालिका आयुक्त ने भी शहर में कई दुकानों के लिए अनुमति दी है. लेकिन शहर के प्रमुख बाजार तुलशीबाग व मंडई को शुरू करने के लिए अनुमति नहीं दी गई थी. इस वजह से यहां के व्यापारी संगठनों ने दुकानें शुरू करने की मांग की थी. इसके अनुसार मनपा प्रशासन द्वारा इलाकों का अवलोकन किया गया. अब मनपा प्रशासन ने दोनों इलाकों का अवलोकन कर इसे शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है. प्रशासन के अनुसार  तुलशीबाग इलाके में कुल 700 दुकानें हैं. इसके अनुसार तुलशीबाग इलाके में 15% प्रतिशत दुकानें यानी प्रति दिन 105 दुकानें शुरू की जाएंगी. इसमें भी 50 दुकानदार व 55 पथारियों को व्यवसाय करना होगा. तय किए गए वार के अनुसार दुकानें खुलेगी. इसमें सभी नियमों का पालन करना होगा.

तय किए वार के अनुसार खुलेंगीं दुकानें  

शहर की महात्मा फुले मंडई भी सबसे बड़ी है. यहां से ही पूरे शहर को सब्जी आपूर्ति की जाती है. लेकिन इसे भी अनुमति नहीं दी गई थी. प्रशासन द्वारा इसका भी अवलोकन किया गया है. प्रशासन की जानकारी के अनुसार मंडई में कुल 1600 गाले यानी दुकानें हैं. इसमें से 15 प्रतिशत यानी 200 दुकानें प्रति दिन शुरू रखी जाएंगी. उसके लिए मनपा वार तय करेगी. इसमें 200 में 100 व्यावसायिक जो सब्जी बेचते हैं, उन्हें अनुमति दी जाएगी. तो शेष 100 में पूजा सामग्री, पान बिक्री, बुरुडमाल, जैसे व्यवसायिकों को अनुमति दी जाएगी.

सभी नियमों का पालन करना होगा

इस अवसर पर सभी नियमों का पालन करना होगा. जल्द ही इस पर अमल किया जाएगा. सोमवार को कई दुकानदारों ने दुकानें खोली गई थी, लेकिन प्रशासन द्वारा कहा गया है कि इन लोगों ने सफाई करने के लिए दुकानें खोले हैं. अभी तक बिक्री नहीं की जा रही हैं.