रेलवे  अस्पताल के कोरोना योद्धा सम्मानित

  • मंडल रेल प्रबंधक रेणु शर्मा ने डिविजनल रेलवे अस्पताल का जायजा लिया

पुणे. पुणे मंडल रेल प्रबंधक रेणु शर्मा ने डिविजनल रेलवे अस्पताल का दौरा किया और स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तृत जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने नवनिर्मित सभाकक्ष का उदघाटन किया. कोरोना महामारी के दौर में अपनी जान की बाज़ी लगाकर मरीजों की सेवा करने वाले रेलवे  अस्पताल के कोरोना योद्धा डॉक्टरों सहित कई चिकित्सा, स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया गया.

हमेशा याद किए जाएंगे कोरोना योद्धा

विशेष समारोह में शर्मा ने प्रशस्तिपत्र, शील्ड प्रदान किया. कोरोना काल में चिकित्सा कर्मचारियों की समर्पित सेवाओं और जिम्मेदारी से कोरोना मरीजों की पूरी देखभाल करने पर उनकी सेवाओं की सराहना शर्मा ने की. उन्होंने कहा कि यह बड़ा चुनौती भरा समय है जब हर कोई इस महामारी से पीड़ित व्यक्ति से दूर रहना चाहता है, लेकिन इसकी परवाह किए बिना आप लोगों ने समाज और मानवता की बड़ी सेवा की है, इसके लिए आप हमेशा याद किए जाएंगे. मानवता की यह सबसे अच्छी मिसाल है. इस समय अपर मंडल रेल प्रबंधक सहर्ष बाजपेयी और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ संजय आठवले ने भी अपने  विचार व्यक्त किए. इस कार्यक्रम का संयोजन मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ संजय आठवले ने किया तथा सूत्र संचालन डॉ अभय कुमार मिश्रा ने किया.

50 बेड्स की क्षमता वाला अस्पताल

पुणे रेल मंडल का यह अस्पताल 50 बेड्स की सुविधा वाला अस्पताल है, जो मंडल पर कार्यरत दस हजार रेल अधिकारी /कर्मचारियों के साथ-साथ 5 हजार से अधिक सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों और उनके परिवारजनों को चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराता है. मार्च 2020 में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के बाद से इन लाभार्थियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अस्पताल का सभी स्टाफ चौबीसों घंटे दिन-रात  काम कर रहा है. आउट डोर, इन डोर पेशेंट, डायलिसिस और आपातकालीन सेवाओं का नियमित संचालन पूरी क्षमता से चल रहा है. रेलवे अस्पताल ने कोविड-19 आइसोलेशन वार्ड शुरू किया है. अस्पताल में पर्याप्त ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की गई. नॉन इनवेसिव वेंटिलेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई. जहां हल्के, मध्यम और अनेक गंभीर लक्षण वाले मरीजों का भी उपचार सफलतापूर्वक किया गया. इस कोविड वार्ड में मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजन लाइन, ऑक्सीजन सिलेंडर और मरीजों की तबियत में सुधार को देखने के लिए विविध मॉनिटर लगाए गए हैं.