‘निसर्ग’ तूफान ने  जिले में किया महावितरण का भारी नुकसान

Loading

– पुणे-पिंपरी चिंचवड समेत ग्रामीण इलाकों की बिजली आपूर्ति हुई बाधित

पुणे. बुधवार को सुबह से जिले में आए ‘निसर्ग’ तूफान का बिजली संयंत्रों पर काफी ज्यादा आघात हुआ. बिजली की तारों पर पेड़ और शाखाएं गिरने के कारण करीब 540 बिजली तारों से होने वाली आपूर्ति पूरी तरह से बंद हो गई है. जिले के मावल, जुन्नर, आंबेगांव एवं खेड तहसील में 340 से अधिक बिजली तारों से आपूर्ति सुरक्षा के कारण के लिए बंद की थी, पुणे शहर समेत पिंपरी-चिंचवड और भोसरी में कई जगहों पर बिजली आपूर्ति बाधित रही, ऐसी जानकारी महावितरण की ओर से दी गई है.

महावितरण की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि निसर्ग तूफान ने विभिन्न तरह के बिजली संयंत्रों और बिजली तारों का भारी नुकसान किया है. पिंपरी-चिंचवड और भोसरी में तूफ़ानी बारिश से बिजली की तारें और संयंत्रों को भारी नुकसान सहना पड़ा. ज्यादातर इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित रही.

बिजली आपूर्ति बाधित रही

 पिंपरी, चिंचवड, भोसरी, रावेत, आकुर्डी, मोशी, च-होली, सांगली, वाकड़, बिजली नगर, खरालवाड़ी, पिंपले सौदागर इन इलाकों में 112 बिजली तारों पर पेड़ और टहनियां गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित रही. पुणे शहर में तूफ़ानी बारिश से 85 बिजली तारों से होने वाली आपूर्ति बाधित हुई. इसमें रास्ता पेठ, एनआईबीएम रोड, खड़ी मशीन चौक, कोंढवा, उंड्री, येवलेवाड़ी, वानवड़ी, गुरुवार पेठ, दत्तवाड़ी, हिंगणे, धायरी, रामटेकवाड़ी, मुंढवा, हडपसर, मगरपट्टा, पिसोली, केशवनगर, महंमदवाड़ी, कोरेगांव पार्क, कोथरु, शिवणे, वारजे परिसर गांधी भवन परिसर, बिबवेवाड़ी, धनकवड़ी, तलजाई पठार, अंबिका नगर, भिलारेवाड़ी, गंगाधाम रोड, कात्रज इन इलाकों समावेश है.

इन इलाकों में बंद रखी गई बिजली आपूर्ति

पुणे जिले के मावल, खेड तहसील के राजगुरु नगर, चाकण, वडगांव, तलेगांव, लोनावला परिसर के 82 बिजली वाहिनीयों से आपूर्ति सुरक्षा के कारण बंद की गई थी. लोनावला परिसर के 82 बिजली वाहिनीयों द्वारा सुरक्षा कारणों से बिजली आपूर्ति बंद रखी गई. इसमें जुन्नर, आंबेगाव तहसील के भीमाशंकर, घोडेगांव, नारायणगांव, जुन्नर, पिंपलवंडी, नारायणगांव, नाणेघाट, मंचर, डिंभे, आपटाले, ओतुर, आलेफाटा परिसर की सभी 215 बिजली वाहिनीयों से आपूर्ति बंद रखी गई थी, लेकिन कई इलाकों में बिजली संयंत्रों को भारी नुकसान पहुंचा, जिससे बिजली आपूर्ति सुचारू करने में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था.

बारामती परिमंडल में भी नुकसान

जिले के दक्षिण और पूर्वी इलाकों में भी तूफान के कारण भारी नुकसान हुआ. बारामती परिमंडल में आने वाले बारामती, इंदापुर, दौंड, शिरूर, पुरंदर और भोर तहसीलों के 362 गावों में तूफान के कारण बिजली आपूर्ति बाधित हो गई. हालांकि, महावितरण के अधिकारी और कर्मचारियों ने जमकर मेहनत करते हुए कई इलाकों में बिजली आपूर्ति सुचारु कराई गई. ‘निसर्ग’ तुफान के कारण भोर, पुरंदर, शिरुर और दौंड तहसील के करीब 90 बिजली तारों पर और बारामती, इंदापुर तहसील में 3 बिजली तारों पर पेड़ और टहनियां गिरने के कारण 362 गांवों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई थी. इसमें सभी श्रेणी के करीब 1 लाख 18 हजार ग्राहकों की बिजली बंद हो गई थी, ऐसी जानकारी महावितरण की ओर से दी गई है.