किराए में बदलाव करेगी पीएमपी, पूरे शहर में अब केवल 40 रु. में घूमें

  • पुणेकरों के लिए अच्छी खबर

पुणे. कोरोना संकट के समय में बंद की गई पीएमपी की सेवा फिर से शुरू कर दी गई है. हालांकि, अब PMP के यात्री किराए में 8 साल बाद बदलाव किया जाएगा. इसके अलावा, दैनिक पास को और सस्ता किया जाएगा. अब से पुणेकरों को शहर के चारों ओर एक दिन की यात्रा के लिए केवल 40 रुपये का भुगतान करना होगा. इस संबंध में निर्णय गुरुवार को निदेशक मंडल की बैठक में लिया जाएगा.

कई सालों बाद  बदलाव

कोरोना के बढ़ते प्रचलन के कारण पीएमपी की सेवा छह महीने के लिए बंद कर दी गई थी. इसे 3 सितंबर को इसे दोबारा से शुरू किया गया. हालांकि, यात्रियों को राहत देने के लिए किराया दरों में बदलाव किया जाएगा. पीएमपी अध्यक्ष राजेंद्र जगताप ने बताया कि यह प्रस्ताव 1 अक्टूबर को बोर्ड की बैठक में पेश किया जाएगा. पीएमपी प्रशासन ने इस मामले पर प्रवासियों और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की थी. अब, यदि पुणे और पिंपरी नगर निगम के पदाधिकारी इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हैं, तो इसे लागू किया जाएगा. इस बीच, पीएमपी की आखिरी किराया वृद्धि 2012 में की गई थी.  फिर 2014 में, PMP के तत्कालीन अध्यक्ष डॉ.. श्रीकर परदेशी ने पीएमपी किराए में 5, 10, 15 और 20 रुपये की वृद्धि की थी.

  • ऐसी होगी नई सेवा
  • मिडी बस: मिडी बसें पुणे शहर के मध्य भाग में चलेंगी.  टिकट के लिए रु 5.  
  • एक्सप्रेस बस सेवा: ये बसें विशेष स्टॉप पर रुकेंगी.   इसके लिए एक अलग दर तय की जाएगी.  जैसे  22 स्टॉप में से बसें केवल 6 से 7 स्टॉप पर रुकेंगी.  इसके कारण 1 घंटे का सफर आधा घंटा में बदल जाएगा.
  • सीमित बस सेवा: बसें विशेष मार्गों पर नॉन-स्टॉप चलेंगी. जैसे  धायरी-स्वारगेट, कात्रज-स्वारगेट, हडपसर-स्वारगेट.

 इस तरह से होगा प्रस्ताव

  1.  पुणे शहर के मध्य भाग में मिडी बस यात्रा के लिए 5 रु
  2. हवाई अड्डे की सेवा के लिए दूरी के आधार पर रु 50,100 और रु 150
  3. ई-भुगतान करने वाले यात्रियों को 5% की छूट
  4. एसी ई बस द्वारा यात्रा करने पर 5 रुपये की वृद्धि
  5. 12 बजे से सुबह 5 बजे तक यात्रा के लिए 5 रु की वृद्धि.