मनपा बजट में जनता का सहभाग, 3 सितंबर तक लोग दें कामों का सुझाव

पुणे. महापालिका की ओर से हर साल जो बजट बनाया जाता है, उसमें मनपा के लिए काम सुझाने का अवसर पर भी दिया जाता है. एक प्रभाग 4 सदस्यों का हो तो नागरिक करीब 1 करोड़  तक के काम सुझा सकते है.

पहले काम सुझाने को लेकर नागरिक उदासीन थे. लेकिन अब मनपा द्वारा जनजागृति करने की वजह से नागरिकों के सहभाग की तादाद बढ़ गयी है. जारी बजट में भी काम सुझाने की अपील मनपा प्रशासन की ओर से की गयी है. 3 सितंबर का कालावधि इसके लिए दिया गया है.

एक प्रभाग में 1 करोड़ तक  के काम के सुझाव

ज्ञात हो कि महापालिका प्रशासन की ओर से मार्च माह में मनपा का बजट पेश किया जाता है. स्थायी समिति व प्रशासन मिलकर इसका काम करते है. पहले इसमें नागरिकों का ज्यादा सहभाग नहीं होता था. इसलिए मांग की जा रही थी कि इसमें नागरिकों का भी सहभाग लिया जाए. इसके अनुसार महापालिका प्रशासन की ओर से 2006 साल से नागरिकों को भी बजट में सहभागी करके लिया गया है. इसके अनुसार नागरिक बजट में एक प्रभाग में 1 करोड़ तक का काम सुझा सकते है. ये काम सड़क निर्माण, पुल का निर्माण, ऐसे विभिन्न मूलभूत कामों के होते हैं. जब यह योजना शुरू की थी, तब इसको नागरिकों का उचित प्रतिसाद नहीं मिल रहा था. बाद में महापालिका ने जनजागृति करने के बाद नागरिकों का सहभाग बढ़ गया है.

 कोविड से सम्बंधित सुझा सकते हैं काम

 इस बीच आगामी बजट यानी 2020-21 के बजट के लिए नागरिक काम सुझाने के लिए आवेदन कर सकते है. हाल ही में इससे संबंधित आदेश  महापालिका प्रशासन की ओर से निकाला गया है. इस बारे में उल्का कलसकर ने कहा कि प्रभाग समिति के तौर पर इसका काम होगा. नागरिक अपने काम प्रभाग समिति के माध्यम से क्षेत्रीय कार्यालयों के पास भेज सकते है. इससे संबंधित आवेदन नागरिक 3 सितंबर तक दे सकते है. नागरिक इसमें कोविड से सम्बंधित काम सुझा सकते है. कलसकर के अनुसार नागरिकों से प्राप्त हुए आवेदन क्षेत्रीय कार्यालयों को प्राप्त होंगे. बाद में क्षेत्रीय कार्यालयों को सभी कामों को एकट्ठा कर 10 अक्टूबर तक मनपा कमिश्नक के पास भेजना होगा.