Remedesivir injection

    पिंपरी. कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के बढ़ते संक्रमण के बीच गरीब मरीजों को राहत देनेवाली एक खबर आई है। पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) की महापौर ऊषा ढोरे (Mayor Usha Dhore) और सभागृह नेता नामदेव ढाके ने घोषणा की है कि मनपा अस्पतालों में कोरोना के मरीजों (Corona Patients) के इलाज में अहम साबित रेमडेसिवीर इंजेक्शन  (Remdesivir Injection) और अन्य दवाइयां मुफ्त दी जाएगी। मरीजों की बढ़ती संख्या और रेमडेसिवीर इंजेक्शन के ऊंचे दाम शहर के आमजनों की जेब के लिए सहुलियती नहीं हैं। 

    इसके मद्देनजर महापौर की सूचना के अनुसार, मनपा कमिश्नर राजेश पाटिल ने पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में इसका फैसला किया, ऐसा सभागृह नेता ढाके ने बताया। राज्यभर के सरकारी अस्पतालों में रेमडेसिवीर इंजेक्शन मुफ्त उपलब्ध हैं। हालांकि मनपा अस्पतालों में इस इंजेक्शन की जरूरत पड़ने पर मरीजों के रिश्तेदारों को काफी भागदौड़ करनी पड़ती है और दवा विक्रेता उसके मनमाने दाम वसूलते हैं। इसके चलते सरकारी अस्पतालों की तर्ज पर मनपा अस्पतालों में भी कोरोना के मरीजों को रेमडेसिवीर इंजेक्शन और दूसरी दवाइयां मुफ्त में उपलब्ध कराने का फैसला किया गया है। 

     बढ़ रही है मरीजों की संख्या

    पिंपरी-चिंचवड़ समेत पूरे राज्य में कोरोना का दूसरा दौर शुरू हो गया है। आए दिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है। पिंपरी-चिंचवड़ में हर दिन 1200 से 1300 मरीज मिल रहे हैं। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए मनपा अस्पतालों में कोविड टेस्ट की रफ्तार बढ़ा दी गई है। महामारी की रोकथाम के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। 45 से 60 उम्र के गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों का टीकाकरण भी शुरू है। महापौर व सभागृह नेता ने शहरवासियों से बेवजह घरों से बाहर न निकलने और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने की अपील की है।