पिंपरी-चिंचवड़ में पर्यटन विकास को मिलेगा बढ़ावा

  • सफारी पार्क और मनोरंजन केंद्र परियोजनाओं को लेकर हुई अहम बैठक

पिंपरी. उद्योग नगरी के साथ पिंपरी-चिंचवड़ शहर के पर्यटन विकास को बढ़ावा देने की गतिविधियां तेज हो गई है. मनपा की विकास रूपरेखा के मोशी स्थित सफारी पार्क और मनोरंजन केंद्र के आरक्षण विकसित करने के लिहाज से मंगलवार को मंत्रालय में बैठक हुई. उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की अगुवाई में हुई इस बैठक में इस परियोजना को महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल के माध्यम से विकसित करने को लेकर चर्चा की गई. इस बैठक के बाद सफारी पार्क, मनोरंजन केंद्र की बहुप्रतीक्षित परियोजना को गति मिलने के आसार नजर आ रहे हैं.

विधायक लांडगे ने शुरू किया था ‘भोसरी विजन-2020’

भोसरी के विधायक महेश लांडगे ने ‘भोसरी विजन -2020’ अभियान शुरू किया था. उस मिशन के तहत, मोशी में एक डियर सफारी पार्क और मनोरंजन केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया था. यह परियोजना शहर में पर्यटन विकास के संदर्भ में महत्वपूर्ण मानी जाती है. 2019 में तत्कालीन पर्यटन मंत्री जय कुमार रावल के साथ एक बैठक हुई. हालांकि, फिर चुनाव आचार संहिता शुरू हुई. चुनावों के बाद, महाविकास अगाड़ी ने सरकार बनाई. भाजपा को विपक्षी बेंच पर बैठना पड़ा. फिर कोविड-19 की स्थिति आई. ऐसे में लग रहा था कि परियोजना रुक जाएगी. हालांकि पिंपरी-चिंचवड़ में भाजपा विधायकों द्वारा किए गए इस महत्वाकांक्षी परियोजना को महाविकास आघाड़ी सरकार ने सकारात्मक तरीके से लिया है.

मंत्रालय में हुई बैठक

राज्य सरकार महाराष्ट्र पर्यटन विकास मंडल के माध्यम से मोशी में सफारी पार्क और मनोरंजन केंद्र के आरक्षण को विकसित करने की योजना बना रही है. इन परियोजनाओं को लेकर मंत्रालय में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की अध्यक्षता में एक बैठक संपन्न हुई. इस बैठक में सफारी पार्क और मनोरंजन केंद्र परियोजना महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल के जरिये पूरी करने को लेकर अहम चर्चा की गई. साथ ही पिंपरी-चिंचवड़ में पर्यटन विकास की दृष्टि से और कौन सी परियोजना साकारी जा सकेगी? इस पर भी विचार विनिमय किया गया. इस बैठक में पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे, पर्यटन राज्यमंत्री अदिती तटकरे, पर्यटन विभाग की प्रधान सचिव वलसा नायर, महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल के महाप्रबंधक आशुतोष सलिल समेत संबंधित अधिकारी उपस्थित शामिल थे.

चारागाह की जमीन का होगा हस्तांतरण

गौरतलब है कि मोशी के गट नं. (जुना 325) 327 की सरकारी चारागाह की जमीन पर पिंपरी-चिंचवड मनपा की मंजूर विकास योजना के अनुसार आरक्षण रखे गए हैं. इसमें से आरक्षण क्रमांक 1/208 मनोरंजन केंद्र, आरक्षण क्रमांक 1/209 अ- प्रशासकीय व बहुउद्देशीय इमारत आरक्षण क्रमांक 1/207 सफारी पार्क समेत 12 मीटर और 18 मीटर की सड़कें प्रस्तावित की गई हैं. यह जमीन मनपा को हस्तांतरित की जाएगी. यहां सफारी पार्क और मनोरंजन केंद्र की परियोजना साकारी जाएगी.