Image: Google
Image: Google

Loading

-सीमा कुमारी 

आज के बिज़ी लाइफ में लोगों में तनाव एक सामान्य प्रॉब्लम है। कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो तनाव में ना हो। ऐसे समय में सामने वाले को सबसे ज्यादा आवश्यकता ऐसे व्यक्ति की होती है जिससे वो सबसे ज्यादा प्यार करता है, लेकिन सामने वाले व्यक्ति को कई बार समझ नहीं आता है कि इस परिस्थिति का सामना कैसे किया जाए क्योंकि तनाव से ग्रसित व्यक्ति का व्यवहार बहुत अजीब हो जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, किस तरह से सहायता करके आप अपने पार्टनर को तनाव से बाहर ला सकते हैं। 

  • तनाव की इस स्थिति में यदि आपका पार्टनर आपसे कोई बात साझा कर रहा है तो खुद पर उसे न लें, क्योंकि आप इस बात को समझिए कि सामने वाला जो भी बात कह रहा है वो उस विषय में सही तरीके से सोचने-समझने की स्थिति में नहीं है। फिलहाल तो ऐसे समय में कोशिश करें कि आप उनकी बातों को बस सुनते रहें और विश्वास दिलाएं कि आप सब समझ रहे हैं और सबकुछ जल्द ही बेहतर भी होगा।
  • जो काम वो सामान्य दिनों में एक घंटे में कर दिया करता था, वही काम करने में अब उसे दोगुना समय लग सकता है। ऐसे में वो खुद से और भी ज्यादा नाखुश हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने पार्टनर का ज्यादा से ज्यादा कामों में हाथ बटाएं ताकि वे खुद को कमजोर न समझें और उनका काम भी समय से हो जाए।
  • ऐसी समस्या में अधिकांश लोग नाउम्मीदी का शिकार हो जाते हैं। उन्हें लगता है कि जीवन में कुछ करने को, जीने को बचा ही नहीं है। ऐसे में उन्हें यह महसूस करवाएं कि उनका जीवन आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है। आप लोग साथ- साथ कितना कुछ कर सकते हैं। आगे भविष्य कितना खूबसूरत है, यह सब बातें उन्हें उम्मीद देंगी।
  • ऐसे समय में गलती से भी अपने पार्टनर को अकेला न छोड़ें, क्योंकि अकेले छोड़ देने पर उन्हें ऐसा ख्याल आ सकता है कि उनका तो कोई है ही नहीं। ओवरथिंकिंग करके वे अपनी समस्या को काफी हद तक बढ़ा लेंगे। यदि पार्टनर आपके साथ नहीं रहते हैं तो कोशिश करें कि फोन की सहायता से ज्यादा से ज्यादा समय आप उनसे जुड़े रहें। उनसे सारी सकारात्मक बातें करें।