ससुराल में इस तरह से बिठाएं तालमेल

Loading

-सीमा कुमारी

शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें वर-वधु यानी, लड़का -लड़की पूरे रीती -रिवाज़ के साथ विवाह के बंधन में बंध कर जीवन भर साथ रहने की कसमें खाते हैंइसके अलावा हर लड़की अपनी शादी से जुड़े बहुत से सपने देखती है। मगर ऐसा जरूरी नहीं है कि हम जो सोचते हैं वो सच हो। ऐसे में शादी के बाद ससुराल जाने पर लड़की की जिंदगी में कुछ बदलाव आते हैं। इस तरह उसे नए घर के मुताबिक खुद को ढालने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मगर इस पर लड़ने की जगह आप समझदारी से उनके साथ तालमेल बिठा सकती हैं। ऐसे में अगर आपकी नई-नई शादी हुई है तो चलिए जानते हैं, कुछ बातें जिसे अपनाकर आप अपने ससुराल में अच्छे से तालमेल बिठाने के साथ एक खुशहाल जिंदगी जी सकती हैं।

ससुराल में तालमेल बिठाने के उपाय –

  • हर बात पर बहस करने से रिश्तों में खटास आने लगती है। इसलिए छोटी-छोटी बात पर गुस्सा होने की जगह शांत रहने की कोशिश करें। किसी भी बात का फैसला लेने के लिए अपने पार्टनर व ससुराल वालों की भी राय जरूर लें।
  • अपने से बड़ों की बातों को बेकार समझने की जगह उनकी भावनाओं की कद्र करें। साथ ही वही काम करें जो उन्हें खुश करने के साथ घर को संजोए रखे।
  • परिवार के साथ घूमने जाएं। सास के साथ मिलकर किचन का काम करें। परिवार के सदस्यों का मनपसंद खाना बनाकर उन्हें खिलाएं और सरप्राइज दें। इससे वे आपके साथ दिल से जुड़ेंगे।
  • अगर आपसे घर के किसी सदस्य के साथ बहस हुई हो तो उस बात को जल्दी ही भूल जाएं। साथ ही ध्यान रखें कि ऐसी गलती दोबारा ना होने पाए। अगर गलती किसी अन्य की है तो उन्हें अपनी भूल का अहसास करवाएं। 
  • ससुराल में अच्छे से तालमेल बिठाने के लिए सहनशील होना जरूरी है | ऐसे में लड़ने की जगह बातों को सहने की आदत डालें। ताकि घर में कोई कलह न होने पाए। इसके अलावा माहौल शांत होने पर बात करें। साथ ही उनकी पसंद-नापसंद जानने की कोशिश करें।
  • आपके द्वारा उनकी छोटी-छोटी बातों व जरूरतों का ख्याल रखने से वे आपसे खुश रहेंगे। साथ ही आपका परिवार एकदम खुशहाल रहेगा।