लॉकडाउन में पार्टनर से बढ़ रहा तनाव? ऐसे दूर भगाएं टेंशन

    -सीमा कुमारी

    कोरोना महामारी की दूसरी लहर से भारत में मचे हाहाकार को देखते हुए सरकार ने पूरी तरह लॉकडाउन लगा रखा है। ऐसे में लोग अपने-अपने घरों में रहने को मजबूर हैं। वहीं, जो लोग अपने पार्टनर संग घर पर हैं, उनमें तनाव (tension) भी देखा जा रहा है। तो ऐसे में जरूरी है कि उनकी टेंशन को कैसे दूर किया जाए। आइए जानें कुछ महत्वपूर्ण उपायों के बारे में…

    • अगर आप घर पर हैं, और आपको तनाव महसूस हो रहा है तो आपको व्यायाम और मेडिटेशन जरूर करना चाहिए। लॉकडाउन की वजह से आप घर से बाहर तो नहीं जा सकते हैं, इसलिए आपको घर में ही टहलना चाहिए। वहीं, इसके बाद कुछ देर के लिए मेडिटेशन करें, इससे आपका तनाव कम होने में मदद मिल सकती है।
    • माना कि आप लॉकडाउन की वजह से घर पर हैं, और आपको तनाव महसूस हो रहा है। लेकिन इस सबसे बड़े संकट में आपको अपना और अपने पार्टनर का ख्याल रखना होगा और दोनों को एक-दूसरे की भावनाओं को समझना चाहिए और एक-दूसरे की मदद करें। साथ ही दोनों को एक-दूसरे को स्पेस भी देनी चाहिए।
    • कोरोना महामारी (Covid Pandemic) की वजह से कई जगहों पर लॉकडाउन लगा हुआ है, ऐसे में लोग घर पर हैं उनके मन में असुरक्षा की भावना घर कर गई है। वहीं, असुरक्षा की भावना से तनाव बढ़ना भी लाज़मी है। ऐसे में आपको समझना होगा कि ये महामारी हमेशा नहीं बनी रहेगी और कोरोना वायरस का भी अंत होगा, लेकिन इसमें थोड़ा समय लगेगा। ऐसे में आपको खुद को समझाना होगा और मन में असुरक्षा की भावना नहीं लानी होगी।
    • लॉकडाउन के कारण आप अपने पार्टनर संग घर पर हैं, तो ऐसे में आप अपने घर के बुजुर्गों और बच्चों के साथ समय बिता सकते हैं। वहीं, अगर आपका परिवार बड़ा है, जहां सभी मिलजुल कर रहते हैं, ऐसे में आपको सभी के साथ थोड़ा-थोड़ा समय जरूर बिताना चाहिए। उनका ध्यान रखना चाहिए, संकट की इस घड़ी में उनका हौसला बढ़ाना चाहिए।