इन आदतों से मां लक्ष्मी होती हैं नाराज, जानें कैसे करें मां को प्रसन्न

    -सीमा कुमारी

    सनातन हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को सुख, शांति व धन व ऐश्वर्य की देवी माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार, मां लक्ष्मी की कृपा से जीवन में सभी तरह के सुखों की प्राप्ति होती है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि मां लक्ष्मी की कृपा उसपर सदैव बनी रहे।

    मान्यताएं हैं कि देवी लक्ष्मी जिस किसी से  प्रसन्न होती हैं उसका घर धन सम्पदा और वैभव से भर देती हैं। हर व्यक्ति धन की इच्छा रखता है ताकि जीवन अच्छे से बीता सके। धन प्राप्त के लिए वह कई तरह के उपाय और मेहनत भी करता है। देवी लक्ष्मी जी की कृपा के बिना सुख सुविधा जुटाना और पैसों की कामना करना असंभव है। लेकिन, लोगों की कुछ आदतों की वजह से मां लक्ष्मी रुष्ट यानी रूठ जाती हैं।ऐसे में आज जानेंगे किन आदतों की वजह से मां लक्ष्मी रूठ  जाती हैं। साथ ही मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय भी जानेंगे…

    • ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, मां लक्ष्मी को सुख, शांति व धन व ऐश्वर्य की देवी माना जाता है। ऐसे में मां लक्ष्मी को शांति अति प्रिय है। कहते हैं क्रोध करने वाले व्यक्ति से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। अगर आप अपने जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा एवं दया दृष्टि चाहते हैं तो अपने क्रोध का त्याग कर दें।
    • कहा तो ये भी जाता है कि जो व्यक्ति दूसरों का अपमान करता है, उससे मां लक्ष्मी नाराज रहती हैं। ऐसे में मां लक्ष्मी उन लोगों से प्रसन्न रहती हैं, जो दूसरों का सम्मान करता हैं। ऐसा करने से जातक कोआर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है।
    • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, व्यक्ति को अपनी क्षमता के अनुसार दान अवश्य करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है, कि जो व्यक्ति दान देने में समर्थ हैं, उसे जरूरतमंद लोगों को मदद जरूर करनी चाहिए। मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए जरूरतमंत लोगों की मदद जरूर करें।
    • मान्यताओं के मुताबिक, मां लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है, जहां पर साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। जो लोग गदंगी करते हैं, मां लक्ष्मी की उन पर कृपा नहीं रहती हैं। मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए साफ- सफाई का हमेशा ध्यान रखें।

    इन आदत को अपनाकर मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं।