PM Narendra Modi
ANI Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय एल्युमिनियम संघ (Aluminum Union of India) ने कोयले की आपूर्ति में गिरावट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से हस्तक्षेप की अपील की है। संघ ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र की कोयला खनन कंपनी ने गैर-बिजली क्षेत्र को सड़क और रैक से कोयले की आपूर्ति और घटाने का फैसला किया है। 

    पत्र में कहा गया है कि कोल इंडिया लि. ने बिना किसी अग्रिम नोटिस के सड़क औरी रैक के जरिये गैर-बिजली क्षेत्र को कोयले की आपूर्ति में कटौती का फैसला किया है।  एएआई ने कहा कि पिछले सात माह से जो कोयला संकट चल रहा था वह कम से कम बिजली क्षेत्र के लिए समाप्त होता दिख रहा है। बिजली संयंत्रों के पास अब कोयले का 9-10 दिन का भंडार है। अगस्त-सितंबर में यह तीन-चार दिन का रह गया था। 

    पत्र में कहा गया है कि वहीं यह कदम बिजली उत्पादन के लिए कोयले पर निर्भर कई बड़े उद्योगों मसलन इस्पात, एल्युमीनियम और उर्वरक के लिए काफी परेशान करने वाला साबित हो रहा है। एसोसिएशन ने कहा कि गैर-बिजली क्षेत्र को कोयले की आपूर्ति 3.6 लाख टन प्रतिदिन से घटाकर 2.75 लाख टन प्रतिदिन कर दी गई है। इससे मांग-आपूर्ति की स्थिति और खराब होगी और उद्योग के लिए संकट बढ़ेगा।  (एजेंसी)