Unseasonal rains cause heavy damage to crops in rainy Nashik district

    • शीघ्र ही किसानों में निधि का वितरण
    • निवासी उप जिलाधिकारी प्रा.संजय खड़से

    अकोला. जुलाई 2021 में अकोला जिले में बादल फटने के समान हुई अत्यधिक बारिश के कारण किसानों की फसलों का भारी नुकसान हुआ था. जिन किसानों का नुकसान हुआ था उनकी मदद के लिए नुकसान भरपाई हेतु जिले के लिए सरकार द्वारा 84 करोड़ 26 लाख रू. की निधि मंजूर की गयी है. अत्यधिक बारिश के कारण जिले के अनेक क्षेत्रों में नदी, नालों में काफी बाढ़ आ गयी थी. जुलाई 2021 माह में नदी, नालों में आई बाढ़ के कारण तथा बहुत अधिक बारिश होने के कारण किसानों की फसलों का भारी नुकसान हुआ था.

    इसे देखते हुए राज्य सरकार के राजस्व तथा वन विभाग द्वारा नुकसानग्रस्त किसानों को मदद देने का निर्णय लिया गया है. विभागीय आयुक्त कार्यालय द्वारा नुकसानग्रस्त किसानों को मदद निधि वितरण करने के लिए मंजूरी दी गयी है. यह उल्लेखनीय है कि नुकसानग्रस्त किसान काफी समय से सरकार की इस निधि की राह देख रहे हैं. अब करीब करीब तीन माह पूरे हो गए हैं और किसान काफी विपरीत परिस्थिति का सामना कर रहे हैं. उनका कहना है कि जल्दी से जल्दी इस निधि का वितरण किया जाना चाहिए. 

    बुलढाना, वाशिम के लिए निधि

    प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य सरकार द्वारा अत्यधिक बारिश के कारण जिन किसानों का नुकसान हुआ है उन किसानों के लिए निधि मंजूर की गयी है. उस अनुसार बुलढाना के नुकसानग्रस्त किसानों के लिए 37 लाख रू. की निधि मंजूर की गयी है. इसी तरह वाशिम के लिए 1 करोड़ 53 लाख रू. की निधि मंजूर किए जाने की जानकारी है. इस तरह बुलढाना और वाशिम जिलों में भी नुकसानग्रस्त किसानों में निधि वितरित की जाएगी. 

    शीघ्र ही किसानों में निधि का वितरण-निवासी उप जिलाधिकारी प्रा.संजय खड़से

    अकोला जिले के नुकसानग्रस्त किसानों के लिए 84 करोड़ 26 लाख रू. की निधि मंजूर की गयी है. इस बारे में बातचीत करने पर निवासी उप जिलाधिकारी प्रा.संजय खड़से ने बताया कि उपरोक्त निधि मंजूर हो गई है तथा शीघ्र ही यह निधि जिले के नुकसानग्रस्त किसानों में वितरित की जाएगी. उन्होंने बताया कि नुकसानग्रस्त किसानों के अकाउंट में निधि जमा करने हेतु शीघ्र ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी. उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह से पहले नुकसानग्रस्त किसानों में निधि का वितरण शुरू कर दिया जाएगा.