मोदी की आइडिया मन भायी विमान यात्री अब से चप्पल पहनें हवाई

    Loading

    पड़ोसी ने हमसे कहा, ‘‘निशानेबाज, नागरी उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस स्वप्न को साकार करना चाहते हैं कि हवाई चप्पल पहनने वाला सामान्य व्यक्ति भी हवाई जहाज में सफर करने का आनंद ले सके.’’ हमने कहा, ‘‘यह तो बहुत अच्छी बात है कि कभी सोनिया और राहुल के सपनों को साकार करने की इच्छा रखनेवाले सिंधिया अब मोदी के सपने को मूर्त रूप देना चाहते हैं. इसे कहते हैं निष्ठा का बदलता रंग, तिरंगे से निकलकर भगवा के संग! ऐसा होता है मूड स्विंग. सिर्फ सपना देखने से कुछ नहीं होता, इसे अमल में लाने के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया को सख्त आदेश जारी करना होगा कि सभी एयरलाइंस केवल ऐसे यात्रियों को महंगा हो चुका हवाई टिकट बेचें और विमान में एंट्री दें जो हवाई चप्पल पहने हों.

    यात्री का यह बहाना बिल्कुल नहीं सुना जाएगा कि वह हवाई चप्पल का एक जोड़ा किचन में, एक जोड़ा घर के आंगन में और एक जोड़ा बाथरूम के सामने छोड़ आया. उसके लिए सख्ती से चेहरे पर मास्क और पैरों में हवाई चप्पल कम्पल्सरी कर देनी चाहिए. यह नियम लागू हो जाए तो मोदी खुश होंगे, शाबासी देंगे. एक फायदा यह भी होगा कि जूते की तुलना में हवाई चप्पल हल्की होने से विमान में लोड घटेगा और उड़ान का ईंधन बचेगा. इससे अपनी इकोनॉमी मजबूत होगी और एयरलाइंस का घाटा कम होगा.

    पीएम की दूरदर्शी सोच को तुरंत लागू करना सिंधिया का कर्तव्य है.’’ पड़ोसी ने कहा, ‘‘निशानेबाज, कोई भी समझदार व्यक्ति हवाई चप्पल या स्लीपर पहनकर सड़कों पर नहीं घूमता. शू पहनना सभ्यता की निशानी है.’’ हमने कहा, ‘‘आप ऐसी बात भूलकर भी बंगाल में मत कहना. वहां की सादगीपसंद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हमेशा हवाई चप्पल पहनती हैं. सीएम आफिस से लेकर विधानसभा और कारपोरेट मीटिंग तक यही चप्पल चलती है.’’ पड़ोसी ने कहा, ‘‘निशानेबाज, तब तो सिंधिया को चाहिए कि सबसे पहला कॉम्प्लिमेंटरी हवाई टिकट ममता बनर्जी को ही दें और उन्हें हवाई चप्पलधारी हवाई यात्री मुहिम का ब्रांड एम्बेसेडर बना दें.’’