Birthday Special-Deepak Chahar fulfills father's dream by becoming a cricketer

दीपक चाहर ने राजस्थान की तरफ से कई मैच खेले हैं और अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है।

Loading

मुंबई. इंडियन क्रिकेट टीम के जोशीले तेज गेंदबाज दीपक चाहर आज अपना 28 वां जन्मदिन मना रहे हैं। दीपिक चाहर ने अपनी कमाल की गेंदबाजी से कई बल्लेबाजों को परेशान किया है। दीपक चाहर आज इंडियन क्रिकेट टीम में उभरता हुआ नाम है। दीपक चाहर ने राजस्थान की तरफ से कई मैच खेले हैं और अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है। दीपक ने अपने बेहतरीन खेल के कारण इंडियन क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई है।

दीपक चाहर का जन्म 7 अगस्त 1992 को आगरा में हुआ। उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई सूरतगढ़ से की है। दीपक चाहर ने बचपन से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उनके पिता लोकेन्द्र सिंह चाहर खुद क्रिकेटर बनना चाहते थे। पारिवारिक परिस्थितियों के कारण वह अपना सपना पूरा नहीं कर सके।उन्हें एयरफोर्स में नौकरी मिली और वह देश की सेवा में जुट गए।

साल 2001 से 2006 तक वे श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में कार्यरत रहे। यहीं से उन्होंने अपने बेटे दीपक को क्रिकेटर बनाने का ठान लिया। शुरुआती दिनों में कुछ दिन दीपक ने सूरतगढ़ की शेरवुड क्रिकेट एकेडमी में गेंदबाजी की बारीकियां सीखी। इसके बाद दीपक के पिता ने कोच बनकर उन्हें गेंदबाजी का प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया। दीपक के पिता ने उन्हें प्रशिक्षण देने के लिए एयरफोर्स कैंपस में ही पिच तैयार की थी। ड्यूटी टाइम के बाद वे 6 से 7 घंटे दीपक को प्रैक्टिस कराते थे।

पिता के प्रशिक्षण के वजह से दीपक ने अपना पहला मैच हैदराबाद के खिलाफ खेला। वह जयपुर की  तरफ से खेल थे। इस मैच में उन्होंने हैदराबाद को 10 रन देकर 8 विकेट झटकाये थे। उन्होंने यह कमाल महज 7.3 ओवर में करके दिखाया। दीपक के इस कारनामे को देखते हुए उन्हें साल 2011 में  राजस्थान रोयल्स ने आईपीएल टीम में शामिल किया। इसके बाद वह  2011 से 2015 तक राजस्थान रोयल्स टीम का हिस्सा रहे।

दीपक चाहर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। जिसके वजह से वह सबके पसंदीदा खिलाडी बन गए। शायद इस वजह से वह राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स की टीम के हिस्सा भी रहे। वह साल 2016 से 2017  तक इस टीम का हिस्सा रहे। इसके बाद साल 2018 में उन्हें 80 लाख रूपए में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीद लिया है। इसके बाद साल 2019 में दीपक ने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से अपना बेस्ट प्रदर्शन दिया। इसके साथ उन्होंने आईपीएल में खेले गए 17 मैचों में 21.90 की औसत से 22 विकेट लिए थे। 

दीपक चाहर ने 8 जुलाई 2018 को अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टी 20 मैच इंग्लैण्ड के खिलाफ खेला। इस मैच में उन्होंने 4 ओवर के बाद एक ही विकेट लिया था। हालांकि, रोहित शर्मा की धुआंधार बल्लेबाजी की वजह से इंडिया ने यह मैच जीत लिया था। 

वहीं, दीपक ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय वनडे एशिया विश्वकप अफगानिस्तान के खिलाफ खेला। यहाँ वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। इस मैच में दीपक ने 37 रन देकर सिर्फ 1 विकेट हासिल किया। दीपक के प्रदर्शन के कारण उनकी काफी आलोचना भी हुई थी। हालाँकि यह मैच टाई हो गया।