tarundeep

    तोक्यो. भारत (India) के अनुभवी तीरंदाज तरुणदीप राय (Tarundeep Rai) अपनी बढ़त का फायदा उठाने में नाकाम रहे और तोक्यो ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympics 2020) में पुरुषों के व्यक्तिगत वर्ग के दूसरे दौर में बुधवार को यहां अपने से कम रैंकिंग के इजराइली खिलाड़ी इताय शैनी से ‘शूट ऑफ’ में 5-6 से हार गये। विश्व में 54वें नंबर के राय मैच में अंतिम सेट से पहले 5-3 से आगे थे लेकिन दुनिया के 92वें नंबर के खिलाड़ी शैनी ने अंतिम सेट जीतकर स्कोर 5-5 से बराबर किया और ‘शूट ऑफ’ में ‘परफेक्ट 10′ जमाकर अगले दौर में जगह बनायी।

    रॉय शूट ऑफ में नौ अंक ही बना सके। इससे राय का तोक्यो ओलंपिक का सफर भी समाप्त हो गया। भारत की उम्मीदें अब व्यक्तिगत वर्ग में दीपिका कुमारी, अतनु दास और प्रवीण जाधव पर टिकी हैं। अपना तीसरा ओलंपिक खेल रहा सेना का यह 37 वर्षीय तीरंदाज इजराइली खिलाड़ी के खिलाफ पहला सेट 24-28 से गंवा बैठा लेकिन उन्होंने अगले सेट में एक ‘परफेक्ट 10′ लगाकर 27-26 से जीत दर्ज करके अच्छी वापसी की।

    तीसरे सेट में रॉय ने 10 के स्कोर से शुरुआत की लेकिन दूसरी सीरीज में वह केवल आठ अंक बना पाये जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा। इस सेट में स्कोर 27-27 से बराबर रहा। राय ने चौथे सेट में भी ‘परफेक्ट 10′ बनाकर 28-27 से जीत दर्ज करके 5-3 की बढ़त बना दी लेकिन इजराइल के खिलाड़ी ने दो बार 10 का स्कोर बनाकर छठे सेट को अपने नाम करके मैच को शूट ऑफ तक खींच दिया था। राय ने इससे पहले यूक्रेन के ओलेक्सी हनबिन के खिलाफ 6-4 से रोमांचक जीत दर्ज करके दूसरे दौर में जगह बनायी थी। यूक्रेनी खिलाड़ी से वह एक समय 2-4 से पीछे चल रहे थे लेकिन उन्होंने ‘परफेक्ट 10′ के तीन स्कोर बनाकर आखिरी दो सेट जीते और मैच अपने नाम किया। (एजेंसी)