george

    विनय कुमार

    लीग क्रिकेट के महाकुंभ IPL T20 TOURNAMENT के ताज़ा सीजन IPL 2021 के 43वें मुकाबले में जॉर्ज गार्टन (George Garton) को ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru RCB) ने डेब्यू का मौका दिया। यह गार्टन के आईपीएल करियर का पहला मैच था। इस सुनहरे मौके में उनकी शुरूआत

    निराशाजनक ज़रूर रही। क्योंकि, उनका एक ओवर बहुत ही महंगा चला गया। एक ओवर में 18 रन। लुइस ने उनकी गेंदबाजी में बल्लातोड़ बल्लेबाज़ी की। राजस्थान रॉयल्स (RR) की बल्लेबाज़ी पारी के चौथे ओवर में लुईस ने गार्टन की बोलिंग में 18 रन ठोक दिए। इस ओवर में लुईस ने 2 शानदार छक्के और 1 जानदार चौका लगाया और इसके साथ ही एक गेंद पर 2 रन भी ले लिया। लुईस की विस्फोटक बल्लेबाजी देखकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान विराट कोहली ,(Virat Kohli) भी हैरान थे। उस ओवर के baa कप्तान कोहली ने गार्टन को  गेंदबाजी के लिए तुरंत नहीं बुलाया। 

    कप्तान विराट कोहली ने गार्टन को एक और मौका देते हुए 12वां ओवर दिया। अपने ऊपर कप्तान के भरोसे और विकेट चटकाने की उम्मीद के साथ मिले अवसर के बाद नए जोश और जुनून के साथ गार्टन ने असर दिखाया। और अपने ओवर के पहले ही गेंद पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे इविन लुईस (Evin Lewis) को अपनी शार्ट पिच गेंद छका दिया। लुइस गेंद को ठीक से समझ पाते इससे पहले उनके बल्ले से गेंद टकराई और लपक लिए गए। गार्टन ने मैच के चौथे ओवर में अपने पहले ओवर की गेंदबाजी में लगे चौके-छक्कों का हिसाब चुकता कर लिया और इविन लुईस को पवेलियन लौटा दिया।

    यशस्वी और लुईस की जबरदस्त शुरूआत

    राजस्थान रॉयल्स (RR) की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) और इविन लुईस (Evin Lewis) ने टीम को शानदार शुरूआत दी और पहले विकेट के लिए 77 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई। यशस्वी जायसवाल ने 22 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हो गए और इविन लुईस ने सिर्फ 31 गेंदों में बढ़िया अर्धशतक लगाए हुए कुल 58 रन बनाए। अपनी अर्धशतकीय पारी में उन्होंने 5 जानदार चौके और 3 शानदार छक्के भी ठोके। गौरतलब है कि IPL 2021 में इविन लुईस (Evin Lewis) का ‘राजस्थान रॉयल्स’ की टीम की तरफ से खेलते हुए पहली हाफ सेंचुरी है।

    आपको याद दिला दें कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) ने जॉर्ज गार्टन (George Garton) को IPL 2021 के दूसरे चरण के शुरू होने से ठीक पहले टीम में शामिल किया था।  गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में चेन्नई में हुई आईपीएल की नीलामी (IPL 2021 AUCTION) में  जॉर्ज गार्टन को किसी ने नहीं खरीदा था। नीलामी में उनका बेस प्राइस सिर्फ 20 लाख रुपए ही था।