Andre Russell created history, became the third player in the world to do such a feat in T20 cricket

Loading

मुंबई: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल (Andre Russell) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ खेले गए मैच में इतिहास रच दिया। उन्होंने आईपीएल (IPL 16) के 47वें मैच में 15 गेंदों पर 24 रन बनाए। रसेल ने अपनी इस पारी में 2 छक्के और एक चौका लगाया। रसेल ने इस मैच में भले ही बड़ी पारी नहीं खेली है, लेकिन टी20 क्रिकेट में धमाल मचा दिया है। रसेल ने टी20 क्रिकेट में 600 छक्के लगाने का शानदार कारनामा किया है। खास बात यह है कि, रसेल अब सबसे ज्यादा छक्के लगाने की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। 

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में पहले नंबर पर क्रिस गेल का नाम है। गेल के नाम 1056 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। दूसरे नंबर पर पोलार्ड हैं। पोलार्ड ने 813 छक्के लगाने का कमाल किया है। वहीं, अब गुरुवार को खेले गए आईपीएल के मैच में रसेल ने टी20 क्रिकेट में 600  छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

खास बात यह है कि, इस लिस्ट में टॉप तीनों बल्लेबाज कैरेबियाई हैं। इससे साफ है कि विश्व क्रिकेट में तूफानी बल्लेबाजी में कैरेबियाई खिलाड़ियों का दबदबा है। भारत की ओर से टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है। रोहित ने टी20 क्रिकेट में 472 छक्के लगाए हैं। इसके अलावा आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम है।

क्रिस गेल ने आईपीएल में 357 छक्के लगाए हैं। वहीं, साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने आईपीएल मैचों में 251 और रोहित ने 250 छक्के लगाए हैं। रसेल ने अब तक आईपीएल में 188 छक्के लगाए हैं। मैच की बात करें तो, गुरुवार को खेले गए मैच में  केकेआर ने हैदराबाद को 5 रन से हरा दिया। आखिरी ओवर में हैदराबाद को जीत के लिए 9 रन चाहिए थे, लेकिन वरुण चक्रवर्ती ने अपनी फिरकी का जादू दिखाया। वरुण ने 4 ओवर में 20 रन देकर 1 विकेट लिया।